Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तपने लगी धरती, मौसम विभाग ने 6 जिलों में लू चलने की जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2250802

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तपने लगी धरती, मौसम विभाग ने 6 जिलों में लू चलने की जारी की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर से लू को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है. इससे सबसे ज्यादा पारा उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान में बढ़ रहा है. एक बार फिर राज्य लू के आगोश में आ गया है, जिसके चलते 6 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तपने लगी धरती, मौसम विभाग ने 6 जिलों में लू चलने की जारी की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आंधी, बारिश, तूफान और ओले गिरने के बाद फिर से लू को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है. प्रदेश के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. सबसे ज्यादा पारा उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान में बढ़ रहा है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को गंगानगर का पारा 44.4 डिग्री तक दर्ज किया गया. वहीं, जैसलमेर में भी तापमान ने 44.0 रहा. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के 10 जिले ऐसे हैं, जहां का अधिकतम तापमान 43 के पार पहुंत गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा. ऐसे में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. 

आंधी, बारिश और तूफान
मई के पहले हफ्ते में ही राज्य के कई जिलों का पार 44 से 45 डिग्री पहुंच गया था. फलोदी का तापमान तो 46 डिग्री दर्ज हुआ था लेकिन वहीं 10 मई को प्रदेश में एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ, जिससे राज्य में आंधी, बारिश, तूफान और ओले गिरे. 

पश्चिमी  विक्षोभ का असर हुआ खत्म 
इससे तापमान में गिरावट हुआ और लोगों को गर्मी से राहत मिली लेकिन अब प्रदेश में पश्चिमी  विक्षोभ का असर खत्म हो चुका है. ऐसे में एक बार फिर राज्य लू के आगोश में आ गया है. 

16 मई 6 जिलों में चलेगी लू 
मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को  जैसलमेर और गंगानगर में भंयकर लू चली. इसके अलावा आज यानी 16 मई को 6 जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है, जिसमें जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जोधपुर और गंगानगर जिले शामिल हैं. 

17 मई को इन जिलों में लू का अलर्ट 
मौसम विभाग ने कहा कि कल शुक्रवार को राज्य के 10 जिलों में लू चलने की आशंका है. इन जिलों में भयंकर लू चल सकती है, जिसमें  करौली, भरतपुर, बीकानेर, गंगानगर, सवाई माधोपुर, जैसलमेर, करौली, चूरू, जोधपुर और बाड़मेर जिले शामिल हैं. 

यह भी पढ़ेंः Jalore News: दो भाइयों के झगड़े ने उजाड़े 150 मकान, घर टूटता देख रो पड़े लोग

यह भी पढ़ेंः कार ने छीन ली 3 साल की मासूम बच्ची की सांसें, बचाने को पुकारती रही पर कोई नहीं सुना

Trending news