Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का दौर जारी, इन जिलों में अति भारी बारिश को लेकर चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2399664

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का दौर जारी, इन जिलों में अति भारी बारिश को लेकर चेतावनी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार मानसून का दौर जारी है. इसी के चलते मौसम विभाग ने कई इलाकों में भारी से अति भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. जानें अपने इलाके का हाल. 

 

Rajasthan weather update

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में लगातार मानसून का दौर जारी है, जिस कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों में मध्यम से अधिक और भारी बारिश दर्ज की जा रही है. 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि लो प्रेशर एरिया कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश और राजस्थान से लगती हुई सीमा पर बना हुआ है. पूर्वी राजस्थान के जिलों में लो प्रेशर एरिया अभी भी बना हुआ है, जिस कारण पूर्वी राजस्थान के कई जिले जिनमें जयपुर, कोटा, उदयपुर संभाग के कई इलाकों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई. 

यह भी पढ़ेंः Janmashtami 2024: राजस्थान के इस मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म पर चलती हैं बंदूक

कम दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटे के दौरान पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ेगा, 27 अगस्त को एक डीप डिप्रेशन सिस्टम बनेगा, कुल मिलाकर यह सिस्टम दक्षिण पूर्वी राजस्थान से आगे बढ़ते हुए सौराष्ट्र कच्छ क्षेत्र की ओर आगे बढ़ेगा, 29 अगस्त के करीब सिस्टम अरब सागर की खाड़ी में पहुंचेगा. 

इस सिस्टम के प्रभाव से अगले तीन दिन दक्षिण राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना बन रही है, और कहीं पर अत्यंत भारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है. कोटा संभाग के झालावाड़ जिले में अगले 24 घंटे के दौरान अत्यधिक बारिश होने की संभावना बन रही है. 

25-26 अगस्त को गुजरात सीमा से लगने वाले खासतौर पर उदयपुर संभाग के डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही जिले में अगले 48 घंटे के दौरान भारी से अति भारी बारिश दर्ज होने की संभावना है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का वो मंदिर, जहां रुकने पर इंसान बन जाता है पत्थर!

जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में अगले 48 घंटे के दौरान पाली, बाड़मेर, जालौर जिले में भारी से अधिक बरसात दर्ज की जा सकती है. जैसे-जैसे यह सिस्टम अरब सागर की ओर बढ़ेगा वैसे-वैसे इस सिस्टम का प्रभाव कम होगा. 28 अगस्त के बाद भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होगी. अगले 48 घंटे के दौरान राजस्थान के कई जिलों में तेज हवा चलने की संभावना है. 

Trending news