Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की रफ्तार में आएगी कमी, मूसलाधार बारिश से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2331702

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की रफ्तार में आएगी कमी, मूसलाधार बारिश से मिलेगी राहत

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग ने 7 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, कल से प्रदेश में मानसून की गतिविधियों में कमी की संभावना जताई है, जिसके चलते बारिश में कमी आएगी. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की बारिश की रफ्तार धीमी होती नजर आ रही है. पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं, टोंक जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिली. वहीं, टोंक में नागरफोर्ट में 66mm के साथ सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई. तापमान की बात करें, तो पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री बीकानेर और सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री बीकानेर में दर्ज किया गया. 

इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग की मानें, तो आज मानसून की ट्रफ लाइन बीकानेर, जयपुर से होकर गुजर रही है, जिसके चलते उदयपुर, कोटा, जयपुर, भरतपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना है. वहीं, जोधपुर संभाग के ज्यादातर भागों में मौसम आज शुष्क ही रहेगा. मौसम विभाग ने झुंझुनू, बूंदी, कोटा, भीलवाड़ा जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, चूरू, सीकर, बारां जिले के आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. 

आगामी सप्ताह में बारिश की गतिविधियों में आएगी कमी
मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर के अनुसार 12 जुलाई से मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर शिफ्ट होने से राज्य के अधिकांश भागों में आगामी 3 से 4 दिन पश्चिमी हवाओं के प्रभावी होने तथा बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. वहीं, पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 16 जुलाई से पुन: मानसून सक्रिय होने तथा बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. आगामी एक सप्ताह के बाद अगले एक सप्ताह सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- CA Result 2024: चिड़ावा में भाई-बहन की मेहनत लाई रंग, परीक्षा पास कर एक साथ बने सीए

 

Trending news