मुसलमान खजूर से ही क्यों खोलते हैं रोजा, सच जानोगे तो हैरान हो जाओगे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1629370

मुसलमान खजूर से ही क्यों खोलते हैं रोजा, सच जानोगे तो हैरान हो जाओगे

Benefits Of Eating Khajoor: रमजान के महीने में इस्लाम धर्म के लोग 30 दिन तक रोजा रखते हैं और वह रोजा खोलते वक्त सबसे पहले खजूर खाते हैं, जिसके पीछे बहुत से कारण छुपे हैं. जानिए वो कारण क्या हैं? 

मुसलमान खजूर से ही क्यों खोलते हैं रोजा, सच जानोगे तो हैरान हो जाओगे

Benefits Of Eating Khajoor: पूरी दुनिया में रमजान का महीना चल रहा है. इस रमजान के महीने में इस्लाम धर्म के लोग 30 दिन तक रोजा रखते है और अल्लाह की इबाबत करते हैं. वहीं, रमजान में मुस्लिम लोग एक खास फल खाकर अपना रोजा खोलते हैं. इस खास फल का नाम खजूर है. 

खजूर में प्रोटीन, कैलोरी,  विटामिन, आयरन, फाइबर, प्रोटिन, कॉपर मौजूद होता है, जिससे शरीर में ताकत रहती और कई बीमारियां दूर भागती हैं. 

जानिए क्यों खजूर खाकर ही खोला जाता है रोजा 
सूर्य के छिपने के बाद इफ्तारी के वक्त मुस्लिम लोग सबसे पहले खजूर खाकर ही अपना रोजा खोलते हैं. कहा जाता है कि इस्लाम धर्म के आखिरी पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब को खजूर बहुत पंसद था और वह खजूर खाकर ही अपना रोजा खोलते थे इसलिए इसके बाद से मुस्लिम लोग खजूर खाकर ही अपना रोजा खोलने लगे, जो परंपरा आज तक निभाई जा रही है. वहीं, ये भी कहते हैं कि खजूर का जिक्र मुस्लिमानों की धार्मिक किताब कुरान में भी किया है इसलिए ये लोग खजूर खाकर रोजा खोलते हैं. 

बता दें कि खजूर खाकर रोजा खोलने का कारण धार्मिक के साथ स्वास्थय से भी जुड़ा हुआ है. जानिए खजूर खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते है? 

ऐसे करें ताजा खजूर की पहचान 
ताजा खजूर की सबसे अच्छी पहचान उसकी त्वचा है. अगर खजूर की स्कीन दिखने में बिल्कुल फ्रेश लग रही है, तो वह ताजा है क्योंकि जब खजूर सूखने लगता है तो उसकी त्वचा पर झुर्रियां आ जाती हैं. खजूर के सूखने के बाद उसमें ताजा खजूर की तुलना में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं. 

रोज कितना खाना चाहिए खजूर? 
शुरू नें एक व्यक्ति को 2 खजूर खाने चाहिए. अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रोज 4 खजूर खा सकते हैं. वहीं, अगर खजूर को भिगोकर खाया जाए तो वह सेहत के लिए और भी अच्छा है. 

खजूर खाने के फायदे:

  1. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो आपके बालों को लंबा और घना करने के लिए लाभदायक माना जाता है.
  2. खजूर खाने से आपके दिमाग में ताजगी बनी रहती है और इसे खाने से आपकी सोचने की शक्ति बढ़ती है.
  3. रोज खजूर खाने से आपका डाइजेशन अच्छा होता है और उससे जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं.
  4. रात में दूध के साथ खजूर खाने से आपकी सेहत के बहुत अच्छा रहता है. वहीं, जिन लोगों को अपना वजन बढ़ाना है, इससे उनका वजन जल्दी बढ़ जाता है.
  5. हर रोज खजूर खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है, क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. 

यह भी पढ़ेंः जया किशोरी ने बताए कलियुग के अंदर छुपे हुए फायदे, वीडियो वायरल

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान मौसम विभाग ने इन जलों में एक बार फिर दिया बारिश का अलर्ट

Trending news