Ramnavmi 2023: भगवान राम की शरण में पहुंचे सचिन पायलट, छोटीकाशी में राम नाम की गूंज, भक्तों ने गाये भए प्रकट कृपाला दीनदयाला
Advertisement

Ramnavmi 2023: भगवान राम की शरण में पहुंचे सचिन पायलट, छोटीकाशी में राम नाम की गूंज, भक्तों ने गाये भए प्रकट कृपाला दीनदयाला

Ramnavmi 2023: सचिन पायलट भगवान राम के दर्शनों के लिए चांदपोल बाजार स्थित रामचंद्रजी मंदिर पहुंचे. यहां उन्होंने भगवान के दर्शन किए और आरती की. इस दौरान पायलट के कई समर्थक नेता भी उपस्थित रहे. खोले के हनुमान मंदिर में महाभिषेक षोडशोपचार पूजन व विशेष पुष्प-आभूषणों से श्रृंगार हुआ.

Ramnavmi 2023: भगवान राम की शरण में पहुंचे सचिन पायलट, छोटीकाशी में राम नाम की गूंज, भक्तों ने गाये भए प्रकट कृपाला दीनदयाला

Ramnavmi Utsav in Jaipur 2023 : जयपुर में गुरुवार को रामनवमी की धूम रही. मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने रामलला का जन्मोत्सव मनाया. घंटे घड़ियाल, शंखनाद, हवाईगर्जनाओं के साथ जयश्री राम के उदघोष के बीच प्रभु श्री राम के जन्म की बलाइयां लेते भक्त नजर आये. विभिन्न योग-संयोगों में रामनवमी के मौके पर ऐसा ही नजारा देखने को मिला. छोटीकाशी के सभी राम मंदिरों में दोपहर को भगवान रामलला का जन्माभिषेक के बीच भए प्रकट कृपाला दीनदयाला के साथ राम जन्मोत्सव का शंखनाद हुआ.

मंदिरों में दिनभर विशेष झांकी देखी गई

आसमान से गूंजती हवाइयों के बीच खुशियां मनाई गई. मंदिरों में दिनभर विशेष झांकी के दर्शन हुए. शाम को आधा दर्जन स्थानों से शोभायात्राएं निकली. रियासतकालीन जमाने से खास चांदपोल बाजार स्थित मंदिर रामचंद्र जी में महंत नरेंद्र तिवाड़ी के सान्निध्य में 101 हवाई गर्जनाओं के बीच पंचामृत से जन्माभिषेक हुआ. 500 किलो दूध में इत्र, गुलाब, केशर, केवड़ा मिलाकर अभिषेक किया. राम दरबार को रत्न जडि़त जरदोजी लगी पोशाक पोशाक धारण करवाई.

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने रामदरबार की आरती की

हीरे, मोती, पन्ना, माणक, नीलम, सोना-चांदी के विशेष रजवाड़ी आभूषण धारण कराए. दोपहर में हुई आरती में पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने रामदरबार की आरती की. भक्तों को पंजीरी और पंचामृत वितरण हुआ. रामलला के जन्म पर 21 हजार हजार लड्डुओं का प्रसाद वितरण किया.

 31 हजार दीपकों से आरती की गई

महिलाओं की अगुवाई में 31 हजार दीपकों से आरती की गई. साथ ही 51 किलो के विशेष केक भोग लगाकर असहाय तबके को वितरित कर पर्व की खुशियां साझा की. राधिक कल्चरल सोसायटी की अगुवाई में नृत्य नाटिका, संकीर्तन हुआ. छोटीचौपड़ स्थित सीताराम मंदिर में महंत नंदकिशोर के सान्निध्य में बधाईगान के बीच पंचामृत अभिषेक हुआ.

जन्म आरती, जन्मोत्सव के तहत खुशियों की उछाल लुटाई गई. महंत ने बताया कि भगवान को विशेष पोशाक धारण करवाने के साथ ही भोग लगाया. आरती के बाद सुंदरंकांड और भजन संध्या हुई. गलता गेट स्थित मंदिर रघुनाथ जी में पंडित राजकुमार चतुर्वेदी के सानिध्य में प्रभु का प्राकट्य दिवस घंटा घड़ियाल बजाकर मनाया. पूजा अर्चना के बाद अभिषेक, महाआरती हुई.

ये भी पढ़ें- Ramnavami: रामनवमी पर राजस्थान में यहां मुंबई के नासिक से आए ढोल-तासे, तो भगवामय हो गया नागौर का लाडनूं शहर

खोले के हनुमान मंदिर में महाभिषेक श्रृंगार किया गया

खोले के हनुमान मंदिर में महाभिषेक षोडशोपचार पूजन व विशेष पुष्प-आभूषणों से श्रृंगार हुआ. नवाह्नपारायण के पाठ के बाद शाम को राजतिलक हुआ. टोंकरोड सीताबाडी राममंदिर, टोंक फाटक स्थित राममंदिर, आदर्श नगर स्थित रामंमंदिर में सुंदरकांड पाठ, महिला मंडल द्वारा भजन कीर्तन, भगवान की प्राकट्य आरती के बाद भंडारा हुआ. इस मौके पर विशेष श्रृंगार हुआ.

Trending news