RAS Main Exam: बीजेपी ऑफिस पहुंचे RAS Main अभ्यर्थी, आंखों में छलके आंसू; कहा वादा निभाए सरकार
Advertisement

RAS Main Exam: बीजेपी ऑफिस पहुंचे RAS Main अभ्यर्थी, आंखों में छलके आंसू; कहा वादा निभाए सरकार

Rajasthan: RAS Mains की तारीख बढ़ाने  की मांग को लेकर आंदोलनरत अभ्यर्थी शनिवार को भाजपा मुख्यालय पहुंचे. जहां पहुंचकर अभ्यर्थियों ने भजन लाल सरकार को उनका चुनाव से पहले किया गया वादा दिलाया.

RAS Main Exam candidates Protest

Rajasthan- RAS Mains की तारीख बढ़ाने का मामला तूल पकड़ता  जा रहा है. परीक्षा आगे बढ़ाने की मांग को लेकर आंदोलनरत अभ्यर्थी आज भाजपा मुख्यालय पहुंचे. अभ्यर्थियों ने भजन लाल सरकार को उनका चुनाव से पहले किया गया वादा दिलाया, हालांकि अभ्यर्थियों को किसी भी नेता से मिलने से पहले ही पुलिस ने बाहर निकाल दिया. इस दौरान अभ्यर्थियों के आंखों से आंसू छलक पड़े. अभ्यर्थियों ने कहा कि चुनाव से पहले बीजेपी अभ्यर्थियों के साथ न्याय की बात करती थी, लेकिन अब वही नेता सत्ता में आने के बाद मिलने तक को तैयार नहीं है.

RAS mains की परीक्षा की तयारी कर रहे अभ्यर्थी कुलदीप सिंह ने कहा कि RAS मुख्य परीक्षा के लिए हमें कम समय मिला, मात्र 3 महीने का समय मिला है, जिसकी पहले हमें कोई तारीख नहीं दी गई थी. हमारी मांग इतनी सी है कि परीक्षा को 3 महीने एक्सटेंड करके 6 महीने का समय दिया जाए, ताकि हम अच्छी तैयारी कर सके और अच्छा रिजल्ट दे सके. 

3 महीने का समय  है वो पर्याप्त नहीं 
उन्होंने कहा कि राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा है, इस परीक्षा में सभी तरह की तैयारी करनी होती है, जो मात्र 3 महीने का समय दिया है वो पर्याप्त नहीं है. हम सरकार से कई बार मांग कर चुके हैं, लेकिन सरकार उस पर कोई कदम नही उठा रही है, 27 तारीख को एडमिट कार्ड जारी होने वाले हैं, अगर एक बार एडमिट कार्ड जारी होगी तो उसके बाद फिर यह परीक्षा आगे नहीं बढ़ेगी.

 मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री तक नेताओं से हो चुकी है मुलाकात
 हम चाहते हैं कि पर एक कमेटी बैठे और वह इस पर परीक्षण करें कि क्या 3 महीने में यह परीक्षा संभव है ? अभ्यर्थी जोत्सना ने कहा कि सरकार को चाहिए कि इस पर गंभीरता से विचार करें और संवेदनशीलता के साथ में निर्णय करे. इसके लिए वह अब तक मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री तक नेताओं से मिल चुके हैं. 9 तारीख से हमने धरना दिया था. उससे पहले बीजेपी के सभी लीडर्स को उनके वादा याद दिलाया था. ये 19000 स्टूडेंट नहीं है, हम परीक्षा को कैंसिल नहीं करना चाहते हैं बल्कि हम चाहते हैं कि तारीख आगे बढ़े और आगे से एक नियम बने जिसका कैलेंडर जनवरी में जारी हो , ताकि भविष्य में सही तरीके से परीक्षा हो सके. उन्होंने मुख्यमंत्री तक हमने अपनी बात तक रखी, लेकिन उसके बाद भी इस पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.

डेट बढ़ने की संभावना कम -

दरअसल, भले ही अभ्यर्थी मांग कर रहे हो लेकिन आरएएस मेंस परीक्षा 2023 की डेट बढ़ने की संभावना कम है, क्योंकि आंदोलन और धरने के बावजूद सीएम भजनलाल शर्मा न तो अभ्यर्थियों से बात की और न ही किसी तरह का आश्वासन दिया. सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं दिया जाना ये दर्शा रहा है कि परीक्षा तय समय पर ही होगी.

बता दें कि बीते साल 1 अक्टूबर को आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2023 हुई थी. इसमें राज्य सेवा के 491 और अधीनस्थ सेवा के 481 सहित कुल कुल 972 पद लिस्टेड हुए. प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम 20 अक्टूबर को जारी किया गया. जिसमें 19 हजार 348 अभ्यर्थियों को आरएएस मेंस परीक्षा के लिए पात्र घोषित किया गया. 

पेपर वर्णनात्मक और विश्लेषणात्मक होंगे. इसके तहत सामान्य अध्ययन प्रथम, सामान्य अध्ययन द्वितीय, सामान्य अध्ययन तृतीय और सामान्य हिंदी-अंग्रेजी का पेपर होगा. इसमें चार पेपर होंगे, हर पेपर 200 अंक और तीन घंटे का होगा. माना जा रहा है कि आरपीएससी 27 जनवरी तक परीक्षा के लिए एडमिशन कार्ड भी जारी कर देगी.

Trending news