राजस्थान में धर्मांतरण का खुलासा, जयपुर में 400 परिवारों का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1432016

राजस्थान में धर्मांतरण का खुलासा, जयपुर में 400 परिवारों का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप

जयपुर के वाटिका में करीब 400 लोगों को जबरन हिंदू धर्म से ईसाई धर्म अपनाने के लिए धर्म परिवर्तन कराया गया है. हिन्दू हिंदू संगठन से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा कि गांव वाटिका में धर्म परिवर्तन के लिए एक बड़ा कार्यक्रम होना था.

400 परिवारों का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप.

Jaipur News: जयपुर के ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर हिंदुओं के धर्मांतरण कराने के आरोप लगे है. हिंदू देवी देवताओं का अपमान और अंधविश्वास के ज़रिये मासूम ग्रामीणों को गुमराह करने की बात कही जा राही है. जयपुर के वाटिका में करीब 400 लोगों को जबरन हिंदू धर्म से ईसाई धर्म अपनाने के लिए मजबूर करने का मामले सामने आया है. पुलिस ने अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है और फिलहाल जांच की बात कह रही है.

 400 लोगों को जबरन धर्म अपनाने के लिए मजबूर करने का मामला
स्थानीय लोगों का कहना है कि खुद को मिसनरी से बताने वाले लोग जयपुर में हिंदू देवी देवताओं को नहीं मानने और महिलाओं को व्रत से दूरी जैसे उपदेश दे रहे हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि धर्म परिवर्न के लिए ये लोग यीशु की शरण में आने पर बीमारी से लेकर हर समस्या दूर करने की बात कहते है.

बता दें कि राजस्थान में लोगों के धर्म परिवर्तन करने का सिलसिला थम नहीं रहा है. इस बार राजधानी जयपुर से धर्म परिवर्तन कराए जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. आरोप है कि जयपुर के ग्रामीण इलाके में धर्मांतरण का खेल जोरों पर चल रहा है. अभी ग्रामीण इलाके में करीब 400 परिवारों का धर्म परिवर्तन कराया गया है. बताया जा रहा है कि 400 दलित और गरीब परिवारों को जबरन हिंदू धर्म से ईसाई धर्म अपनाने के लिए मजबूर करने किया गया. इतना ही नहीं, धर्म परिवर्तन के लिए इन परिवारों को लालच भी दिया गया. इस पूरे घटनाक्रम पर हिंदू संगठन के लोगों में काफी गुस्सा देखने को मिल रहा है.

गांव वाटिका में धर्म परिवर्तन के लिए एक बड़ा कार्यक्रम
हिन्दू हिंदू संगठन से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा कि गांव वाटिका में धर्म परिवर्तन के लिए एक बड़ा कार्यक्रम होना था, जिसमें एक धर्मपाल नाम का व्यक्ति हिंदुओं को गुमराह करके उनका धर्म परिवर्तन कराना चाहता था. वो कार्यक्रम हमने होने नहीं दिया. हिंदू संगठन के लोगों ने आगे कहा कि इस तरह की घटनाएं हम अपने क्षेत्र में बिल्कुल नहीं होने देंगे.

ये भी पढ़ें- जयपुर में 14 नवंबर को 'मेगा जॉब फेयर', युवाओं को मिलेगा रोजगार के अवसर

 इससे पहले राजस्थान के बारां जिले से भी बड़ी संख्या में लोगों के धर्म बदलने की घटना सामने आई थी. मिली एक जानकारी के अनुसार, करीब 250 परिवारों ने हिंदू धर्म को छोड़कर बौद्ध धर्म अपनाया था. बताया गया था कि इन लोगों ने न्याय नहीं मिलने पर सामूहिक रूप से अपना धर्म परिवर्तन कर लिया था. हालांकि इसको लेकर राजस्थान में सियासत काफी गरमा गई थी. इस बार जयपुर में धर्मांतरण के मामले पर भी राजनीतिक घमासान देखने को मिल सकता है. 

Trending news