JDA action: जेडीए की जयपुर में सीलिंग की कार्रवाई, दिल्ली रोड पर 4 मंजिला बिल्डिंग सहित कानोता गांव में 28 दुकानें सील
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1556675

JDA action: जेडीए की जयपुर में सीलिंग की कार्रवाई, दिल्ली रोड पर 4 मंजिला बिल्डिंग सहित कानोता गांव में 28 दुकानें सील

JDA action: राजस्थान के जयपुर में जेडीए ने बड़ी कार्रवाई की है, अवैध बिल्डिंग और दुकानों पर जेडीए ने एक्शन लिया है. दुकानों को सील कर दिया, मामला संज्ञान में आने के बाद इस मार्केट की सभी 66 दुकानां को अक्टूबर 2021 में सील कर दिया.

 

JDA action: जेडीए की जयपुर में सीलिंग की कार्रवाई, दिल्ली रोड पर 4 मंजिला बिल्डिंग सहित कानोता गांव में 28 दुकानें सील

JDA action: जेडीए की प्रवर्तन शाखा ने दो अलग-अलग जगह पर अवैध दुकानों और अवैध बिल्डिंग को सीज की कार्रवाई की. पहली कार्रवाई आगरा रोड पर कानोता गांव में एक मार्केट में बनी 28 दुकानों को सील कर दिया. इन सभी दुकानों को इससे पहले अक्टूबर 2021 में भी सील किया था. लेकिन दिसंबर 2022 में जेडीए की ट्रिब्यूनल कोर्ट के आदेश के बाद इनको सीलमुक्त कर दिया था.

इस कार्रवाई के अलावा जेडीए ने दिल्ली रोड पर मानबाग के पास बन रही एक 4 मंजिला बिल्डिंग के निर्माण को भी सील किया. जेडीए के एन्फोर्समेंट विंग के चीफ रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन 13 स्थित कानोता गांव में एग्रीकल्चर जमीन पर जेडीए से बिना अप्रूवल करवाए 66 अवैध दुकानों का निर्माण करके यहां "सरदार सिंह मार्केट' नाम से मार्केट बना दिया था. 

 सील की गई इन 66 दुकानों में से सीलशुदा 28 अवैध दुकानों का मामला जेडीए की ट्रिब्यूनल कोर्ट में गया. जहां से कोर्ट ने आदेश देते हुए इनको सीलमुक्त करने के लिए कहा कोर्ट के आदेशों की पालना में पिछले साल दिसंबर में इन 28 दुकानों को सीलमुक्त कर दिया. इसके साथ ही यहां गार्ड नियुक्त कर संबंधित निर्माणकर्ता को अवैध निर्माण हटाने के लिए पाबंद किया गया.

अपने स्तर पर निर्माण नहीं हटाने पर जेडीए ने पिछले साल 16 दिसंबर को वापस इन सभी 28 दुकान के मालिकों को विधिक नोटिस जारी करते हुए अवैध निर्माण हटाने के लिए कहा गया. लेकिन जेडीए के इस नोटिस के बाद भी कोई जवाब नहीं आने पर आज जेडीए ने वापस इन सभी दुकानों को सील करने की कार्रवाई की. 

इधर टीम ने जोन 2 क्षेत्राधिकार में दिल्ली रोड स्थित गांव बंध की घाटी, मानबाग, आमेर में खसरा नंबर 255/5 एग्रीकल्चर जमीन पर बसी आवासीय योजना मानविहार कॉलोनी में जेडीए की बिना अनुमति के 4 मंजिला अवैध व्यावसायिक और आवासीय बिल्डिंग को सील किया.

इस बिल्डिंग को नवंबर 2020 में भी सील किया था. लेकिन जेडीए की ट्रिब्यूनल कोर्ट के आदेश के बाद इस बिल्डिंग को पिछले साल मई में सीलमुक्त कर दिया था. लेकिन बिल्डिंग निर्माण करने वाले मालिक ने कोर्ट के आदेशों के तहत अवैध निर्माण नहीं हटाया. इसके कारण जेडीए ने वापस नोटिस जारी करते हुए आज बिल्डिंग को सील कर दिया.

ये भी पढ़ें- ये अर्थी नहीं कानून व्यवस्था का सच है? पायलट के गढ़ में महिला के साथ हुई बर्बरता

 

Trending news