Fitness Tips: मलाइका के हॉट फिगर का ये है राज, आप भी करें आज से शुरुआत
Advertisement

Fitness Tips: मलाइका के हॉट फिगर का ये है राज, आप भी करें आज से शुरुआत

Fitness Tips: बॉलीवुड की छइयां छइयां गर्ल के नाम से फेमस मलाइका अरोड़ा की टोन्ड बॉडी और कातिलाना फिगर का राज है ये वर्कआउट. कई लोग इसलिए वर्कआउट करते हैं क्योंकि वो वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ इसलिए करते है जिससे वो मसल्स बिल्ड कर सकें. आज हम आपको बताने वाले है मलाइका अरोड़ा की हॉटनेस को बढाने वाले वर्कआउट के बारे में .

मलाइका अरोड़ा फिटनेस टिप्स

Fitness Tips: बॉलीवुड की छइयां छइयां गर्ल के नाम से फेमस मलाइका अरोड़ा आज बढ़ती उम्र में भी अपनी टोन्ड बॉडी और कातिलाना फिगर से हुस्न की बिजलियां गिराती नजर आती है. ऐसे में हर महिला की ख्वाहिश होती है की उम्र के 40 या 50वें पड़ाव पर भी वह मलाइका की तरह फिट और खबसूरत लगें. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले है मलाइका अरोड़ा की हॉटनेस को बढाने वाले वर्कआउट के बारे में जिसे अपना कर आप भी पा सकती है खूबसूरत फिगर. कई लोग इसलिए वर्कआउट करते हैं क्योंकि वो वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ इसलिए करते है जिससे वो मसल्स बिल्ड कर सकें. उम्र बढ़ने के साथ होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए भी बहुत से लोग अपने एजिंग प्रोसेस के दौरान वर्कआउट को अपने रूटीन में शामिल करते हैं. 

चेयर स्क्वॉट्स (Chair Squats)

चेयर स्क्वाट एक बेहतरीन वर्कऑउट है जो एक ही समय में कई मांसपेशियों पर काम करता है. इससे पैर और कोर की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है साथ ही पेट की चर्बी भी कम होती है. इसे रोज करने से एक साथ काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है. इसे करने के लिए दोनों हाथों को सामने की ओर जोड़ लें. ध्यान रहें इस दौरान कुर्सी को अपने पीछे की ओर रखे. अब धीरे-धीरे बैठने की कोशिश करें. जैसे ही आपका बट कुर्सी को टच करें वहीं से ऊपर उठ जाएं 8 से 10 बार इसे दोहराएं. बढती उम्र के साथ यह हमारे घुटनों और टखनों के लिए यह थोडी चैलेंजिंग हो सकती है. लेकिन बढ़ती उम्र में भी खुद को जोड़ों के दर्द से बचाने के लिए, आप चेयर स्क्वॉट्स कर सकती हैं. 

वॉल पुश-अप्स (Wall Push Ups)

वॉल प्रेस एक्सरसाइज पुश अप्स (Push Ups)की तरह ही सबसे प्रभावी व्यायाम में से एक है. वॉल प्रेस एक्सरसाइज करने से हाथ, सीना, पीठ और कंधों को मजबूत करता है. वॉल प्रेस व्यायाम महिलाओं के लिए ब्रेस्ट साइज को बढ़ाना में मदद करता है. बढ़ती उम्र के साथ अक्सर महिलाओं की अपर बॉडी में फैट बढ़ जाता है. वॉल पुश अप्स से आपके हाथों और सीने को टोन करने में मदद करता है. वॉल पुश-अप्स (Wall Push Ups) करने के लिए आगे की ओर झुकें और अपनी हथेलियों को अपने कंधे की चौड़ाई पर लाकर दीवार पर रखें और सांस अंदर लेते हुए दीवार की ओर सीने को ले जाएं, फिर सांस छोड़ते हुए पीछे आ जाए. इसे 8 से 10 बार दोहराएं.

स्पॉट जॉगिंग (Spot Jog)

स्पॉट जॉगिंग (Spot Jog) महिलाओं के लिए कूल्हों की चर्बी (hip fat) कम करने का काम करती है. कूल्हों की चर्बी के फैट को बर्न होने में समय लगता है. स्पॉट रनिंग इसे कम करने में आपकी मदद कर सकती है. ऐसे व्यायाम करना महत्वपूर्ण है जो आपकी हृदय गति को बढ़ाते हैं और अगर आपने अभी ही एक्सरसाइज करना शुरू किया है तो शुरुआत में इसे धीमी गति से ही करें. लाइट जॉग करने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. 

प्लैंक्स (Planks)

शरीर पर पेट और कमर के आस-पास जमी हुई ज्यादा चर्बी अक्सर पर्सनैलिटी पर बुरा प्रभाव डालती है. प्लैंक कोर को मजबूती प्रदान करने की सबसे बेसिक एक्सरसाइज है. लेकिन इसकी पोजीशन और इसकी टाइमिंग को लेकर लोग अक्सर सवालों में ही रहते हैं. यह एक व्यायाम है जो आपकी हार्ट रेट को बढ़ाए बिना आपके पेट की चर्बी को टारगेट कर सकता है. बॉडी वेट प्लैंक में आप अपना वजन अपनी हथेलियों या कोहनियों पर रखते हैं. प्लैंक करने के दौरान सबसे पहले सीधे लेट जाए उसके बाद कोहनी और पंजों के बल शरीर को ऊपर उठायें उसके बाद आपको अपने पेट पर दबाव महसूस होगा. उसके बाद मन में 20  तक काउंट करें और फिर धीरे धीरे नार्मल पोजीशन में आये. प्लैंक के जरिए इस चर्बी से बहुत जल्दी और आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. 

रस्सी कूदना (Skipping)

बचपन से रस्सी कूदने को हम एक आम खेल के रूप ने लेते थे, लेकिन क्या आपको पता है यह सबसे अच्छा वर्कऑउट है. इस एक्टिविटी से खुद को फिट रखा जा सकता है. इस दौरान शुरूआत में डबल जंप और हाई जंप से बचें और किसी भी तरह की चोट से बचने के लिए फर्श पर सॉफ्ट लैंड करने की कोशिश करे. इसे धीरे-धीरे अपने रूटीन में शामिल करें.

यह भी पढ़ें: Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये अचूक नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Trending news