Rajasthan में लाखों दिव्यांग जनों को बड़ी राहत, लगाए जाएंगे विशेष Covid टीकाकरण कैंप
Advertisement

Rajasthan में लाखों दिव्यांग जनों को बड़ी राहत, लगाए जाएंगे विशेष Covid टीकाकरण कैंप

जब से टीकाकरण किया जा रहा है तब से लगातार दिव्यांग जनों की मांग थी कि उनके लिए अलग से कैंप लगाया जाए क्योंकि दिव्यांग जनों की इम्यूनिटी पावर बहुत कम होती है.

दिव्यांगजनों को कोविड-19 टीकाकरण में विशेष रूप से प्राथमिकता मिलेगी.

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) में दिव्यांग जनों के लिए राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने बड़ा फैसला लिया है. अब दिव्यांग जनों के लिए विशेष कोर्ट कैंप लगाए जाएंगे. दिव्यांगजनों को कोविड-19 टीकाकरण में विशेष रूप से प्राथमिकता मिलेगी. 

यह भी पढे़ं- Chomu के रसूखदारों को घर बैठे लगाई जा रही Corona Vaccine, BJP ने बोला हमला

कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बीच राजस्थान में दिव्यांगजनों को प्राथमिकता दिए जाने के बाद में लाखों दिव्यांगों को बड़ी राहत मिली है क्योंकि वैक्सीन में लंबी कतारों में दिव्यांग जनों को ले जाने में काफी दिक्कतें होती हैं. 

यह भी पढे़ं- गहलोत सरकार का क्रांतिकारी कदम, राजस्थान की सत्ता में दिव्यांगों की भागीदारी पक्की

मानवाधिकार आयोग ने लिया प्रसंज्ञान
दिव्यांगों के लिए काम करने वाले हेमंत भाई गोयल (Hemant Bhai Goyal) ने मानवाधिकार आयोग में परिवाद दायर किया था. आयोग द्वारा नोटिस जारी करने के बाद में चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया और इस संबंध में आदेश जारी किए. अब स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से विशेष टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिसमें 100 से अधिक दिव्यांग व्यक्तियों पर विशेष टीकाकरण केंद्र खोला जाएगा. 100 से कम संख्या होने पर नजदीकी टीका केंद्र पर विशेष प्राथमिकता दिव्यांग जनों को दी जाएगी.

दिव्यांगजनों में कम होती है इम्यूनिटी पावर
जब से टीकाकरण किया जा रहा है तब से लगातार दिव्यांग जनों की मांग थी कि उनके लिए अलग से कैंप लगाया जाए क्योंकि दिव्यांग जनों की इम्यूनिटी पावर बहुत कम होती है और भीड़ में जाने से उनमें कोरोना फैलने का संक्रमण भी था, लेकिन सरकार के इस कदम के बाद में राजस्थान के लाखों दिव्यांग जनों को बड़ी राहत मिलेगी.

 

Trending news