राजस्थानी गट्टे की खिचड़ी का स्वाद है बेहद लाजवाब, जानें क्या है प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1958028

राजस्थानी गट्टे की खिचड़ी का स्वाद है बेहद लाजवाब, जानें क्या है प्रक्रिया

Rajasthan food: राजस्थान का  खाना अपने समृद्ध मसालों और स्वादों के लिए प्रसिद्ध है.जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रसिद्धि है. राजस्थान में ज्यादातर खाना सब्जियों की बजाय अनाज, दालों और आटे से बनाए जाते हैं.

Rajasthani Gatte ki Khichdi

 

Rajasthan food: राजस्थान का  खाना अपने समृद्ध मसालों और स्वादों के लिए प्रसिद्ध है.जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रसिद्धि है. राजस्थान में ज्यादातर खाना सब्जियों की बजाय अनाज, दालों और आटे से बनाए जाते हैं. खाने की बात की जाएं तो खिचड़ी को एक हलका व्यंजन माना जाता है.लेकिन कभी एक ही प्रकार के  खिचड़ी खाने से मन उब जाता है. 
अगर आपका भी मन खिचड़ी खाने का हो रहा है लेकिन हमेशा एक ही तरह की खिचड़ी खाने से उब गए हैं. तो खिचड़ी में थोड़ा सा बदलाव करते हैं और इस आरामदायक भोजन के प्रति थोड़ा सा और रुचि विकसित करना शुरू कर सकते हैं.

 सब्जियों की बजाय अनाज, दालों और आटे से बनाए  जाने का एक और कारण है क्योंकि राजस्थान  रेगिस्तानी राज्य है . जिसकी जलवायु शुष्क है जिसे यहां की मिट्टी में  सब्जियां उगाने के लिए अनुपयुक्त है. राजस्थान में आप सब्जियों का उपयोग कम और बेसन से बने खाने अधिक देखेंगे. 

जैसे की राजस्थान की गट्टा खिचड़ी. इसके नाम से ही पता चल रहा है की इसमें बेसन का प्रयोग हुआ है. इसको  बेसन की चपटी गेंदों से तैयार किया जाता है. इन गोंदो को मूंग दाल की खिचड़ी में डुबोया जाता है. साथ-साथ मसाले और रसोई के मसाले भी डाले जाते हैं. जिसे आपकी खिचड़ी और भी स्वादिष्ट बन जाती है.इसे आपके दिन का मुख्य आकर्षण बनाने का शानदार तरीका है.

गट्टा खिचड़ी बनाने की सामग्री.

. मूंग-चना दाल.
. चावल
. बेसन
. पानी (खिचड़ी के लिए)
.नमक 
. हल्दी पाउडर
. लाल मिर्च पाउडर
. जीरा
. हींग
. घी
.धनिया पत्ती (सजाने के लिए)
.बेकिंग सोडा 
. खट्टा दही

बनाने का तरीका

गट्टा खिचड़ी बनाने के लिए बेसन,लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डाल दीजिए. इन सबको अच्छी तरह मिला लें और थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें.आटा सख्त होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद बेल लें फिर 20 मिनट तक उबालें. उबलने के बाद  छोटे गट्टे के टुकड़े करके उन्हें तल लें.फिर खिचड़ी  में अपने  मसाले डाल कर भूनलें.  प्याज के साथ धीमी आंच पर भूनें.फित पके हुए चावल डालें. अच्छी तरह मिला लें , सारे मसाले नमक के साथ मिला दें.कुछ समय के लिए छोड़ दें. फिर तले हुए गट्टे डालें और मिलाएं.जब तक कि अच्छी तरह से मिल न जाए. 

इसे भी पढ़ें: श्रीनाथजी मंदिर में अंकूट के हुए दर्शन,देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं का लगा जमावड़ा

Trending news