56 देशों के 283 फॉरेन टूर ऑपरेटर्स ने द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार में लिया हिस्सा, जयपुर के JECC में हुआ आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1668187

56 देशों के 283 फॉरेन टूर ऑपरेटर्स ने द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार में लिया हिस्सा, जयपुर के JECC में हुआ आयोजन

Jaipur News : द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार के 12वें संस्करण का समापन, 56 देशों के 283 फॉरेन टूर ऑपरेटर्स (एफटीओ) हुए शामिल, करीब 11,000 से अधिक टूर ऑपरेटरों के साथ बी2बी बैठकें हुई.

56 देशों के 283 फॉरेन टूर ऑपरेटर्स ने द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार में लिया हिस्सा, जयपुर के JECC में हुआ आयोजन

Jaipur News : द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार (जीआईटीबी) के 12वें संस्करण का आज सीतापुर स्थित जयपुर एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में समापन हुआ. इस दौरान दो दिनों तक ''बायर्स'' और ''सेलर्स'' के लिए नेटवर्किंग के लिए उपयोगी प्लेटफॉर्म मिला. इस मेगा इवेंट में 56 देशों के करीब 283 प्रमुख इनबाउंड फॉरेन टूर ऑपरेटर्स (एफटीओ) ने विदेशी खरीदारों के रूप में भाग लिया.

ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार में देश के कुछ राज्यों की ओर से लगाए गए स्टेट पवैलियन में अपनी-अपनी पर्यटन विशेषताओं की जानकारी दी गई. जिसमें राजस्थान, उत्तराखंड, केरल, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब और तमिलनाडु कुछ प्रमुख राज्य हैं. मार्ट में राजस्थान का पवैलियन राजस्थानी लोक संगीत की धुनों के साथ आकर्षण का केंद्र रही. यहां राज्य की सफारी, रूरल टूरिज्म, नए होटल्स, हेरिटेज होटल्स एवं साइट्स और फेयर फेस्टिवल को प्रमोट किया गया. केरल पेवेलियन की बात करें तो यहां केरला टूरिज्म एंड डवलपमेंट कॉर्पोरेशन के प्रतिनिधियों ने बायर्स को इस खूबसूरत राज्य के हिल स्टेशंस व बीच टूरिज्म के बारे में जानकारी दी.

वहीं मध्यप्रदेश पवैलियन में राज्य की हेरिटेज साईट्स, धार्मिक स्थल, वाईल्ड लाइफ और फेस्टिवल्स को प्रमोट किया गया. पवैलियन के प्रतिनिधियों ने बताया कि मध्यप्रदेश कई प्रसिद्ध नेशनल पार्क्स का घर है, जहां टाईगर, घड़ियाल, लेपर्ड और बारासिंगा जैसे कई वन्य जीव पाए जाते हैं. तीन दिवसीय जीआईटीबी का आयोजन राजस्थान पर्यटन विभाग, केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया. इस आयोजन में होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए.) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) जैसे राष्ट्रीय और क्षेत्रीय एसोसिएशन शामिल हुए.

पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा कि जीआईटीबी ''बायर्स'' और ''सेलर्स'' को आकर्षित करने में कार्यक्रम सफल रहा है. दो दिनों के दौरान करीब 11,000  बी2बी बैठके आयोजित की हुई. राजस्थान पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक विजय पाल सिंह ने ट्रैवेल बाजार की सभी स्टालों का विजिट किया, साथ ही इस नेटवर्किंग इवेंट को प्रभावी और सफल बनाने की सराहना की.

यह भी पढ़ें- 

Video: पीले सूट में सपना चौधरी ने रात के 12 पर मचाई गदर, भीड़ हो गई बेकाबू

8 साल तक रखा भाई-बहन का रिश्ता, फिर बन गए पति-पत्नी, वजह कान खड़े कर देगी

Trending news