16 इलाइची और सिंदूर आपकी शादीशुदा जिंदगी में लाएंगे खुशहाली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1294632

16 इलाइची और सिंदूर आपकी शादीशुदा जिंदगी में लाएंगे खुशहाली

Chaturthi Mangala Gauri Vrat : आज है चतुर्थी मंगला गौरी का व्रत है. सावन के मंगलवार को मां गौरी की उपासना से वैवाहिक जीवन की तमाम समस्याएं दूर की जा सकती हैं. इसके अलावा मंगल दोष को भी दूर किया जा सकता है. आज के दिन व्रत करने पर सावन में भगवान शिव के अलावा माँ गौरी की भी विशेष कृपा मिल सकती है.

16 इलाइची और सिंदूर आपकी शादीशुदा जिंदगी में लाएंगे खुशहाली

Chaturthi Mangala Gauri Vrat : आज चतुर्थी मंगला गौरी पूजा से जीवन में हर प्रकार का मंगल होता है, इसलिए इसे मंगला गौरी कहा जाता है. सावन के मंगलवार को मां गौरी की उपासना से विवाह और वैवाहिक जीवन की हर समस्या दूर की जा सकती है. विशेषकर अगर मंगल दोष समस्या दे रहा हो तो इस दिन की पूजा अत्यधिक लाभ मिलता है.

शीघ्र विवाह के लिए करें मंगला गौरी की पूजा
सावन के मंगलवार को प्रातः काल या संध्या काल मां गौरी की पूजा करें. मां गौरी के सामने घी का एक बड़ा सा चौमुखी दीपक जलाएं. मां को सोलह फूल या सोलह तरह के फूल चढाएं. मां को लाल रंग की चुनरी और लौंग समर्पित करें.  इसके बाद मां के समक्ष "ॐ ह्रीं गौर्ये नमः" का जप करें. जाप के बाद शीघ्र विवाह की प्रार्थना करें.

अगर पति पत्नी के बीच ख़राब तालमेल हो 
संध्या काल में माँ गौरी की पूजा करें. मां गौरी के समक्ष घी के तीन दीपक जलाएं, इसके बाद मां के चरणों में सिन्दूर अर्पित करें. मां को इत्र समर्पित करें और 16 इलाइची चढाएं. इसके बाद "ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डाय विच्चे" का 11 माला जाप करें. इलाइची को अपने पास रख लें और प्रसाद की तरह खाते रहें.

अगर वैवाहिक जीवन में समस्याएं काफी बढ़ चुकी हों 
मध्य रात्रि में मां गौरी की पूजा करें. भगवान शंकर और मां गौरी की संयुक्त पूजा करें. भगवान शंकर और मां पार्वती को वस्त्र समर्पित करें. मां गौरी को सुहाग की सामग्रियां अर्पित करें. इसके बाद "ॐ गौरीशंकराय नमः" का 11 माला जाप करें. जाप के पश्चात वैवाहिक जीवन के सुधार की प्रार्थना करें.

ये भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal : आज मगंलवार को तुला को प्रमोशन चाहिए तो बॉस को करें खुश, सिंह को मिलेगी खुशखबरी

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news