Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से इंसान बूढ़ा होने लगता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2328283

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से इंसान बूढ़ा होने लगता है?

Trending Quiz : क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें बड़े और बच्चे खेल-खेल में अपनी नॉलेज बढ़ा लेते हैं. इससे लोगों की जनरल नॉलेज तो बढ़ती ही है, इसके सवाल आम जिंदगी और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. हम आज आप से ऐसे ही कुछ खास सवाल पूछने जा रहे हैं, और उनके जवाब भी देंगे.

 

Due to deficiency of which vitamin a person starts aging

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में  लोग अपनी नॉलेज में इजाफा करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. क्विज इनमें सबसे आधुनिक और कारगर तरीका है. इससे लोगों की जनरल नॉलेज मजबूत होती है, और उनका ऐसे प्रश्नों से सामना होता है, जो उनका सोच से परे होते हैं. क्विज के प्रश्नों की खास बात ये होती है, इसके उत्तर अतरंगी होते हैं. हम आज आपसे ऐसे ही कुछ सवाल पूछने जा रहे हैं, जो आपकी नॉलेज में इजाफा करेंगे. 

सवाल 1 - भारत में कौन सी नदी धरती के नीचे बहती है?
जवाब 1 - सरस्वती नदी जमीन के नीचे बहती है.

सवाल 2 - ऐसा कौन सा जीव है जो ब्लेड की धार पर भी चल सकता है?
जवाब 2 - घोंघा बिना घायल हुए ब्लेड की धार पर भी चल सकता है.

सवाल 3 - भारत की सबसे बड़ी तितली कहां पाई जाती है?
जवाब 3 - भारत की सबसे बड़ी तितली उत्तराखंड में पाई जाती है.

सवाल 4 - दुनिया की सबसे महंगी सिगरेट कौन सी हैं?
जवाब 4 - दुनिया के सबसे महंगे सिगरेट की बात करें तो यह ट्रेझर (Treasurer) ब्रांड की है. यह ब्रांड इंग्लैंड का है.

सवाल 5 - नदियों का देश किसे कहा जाता है?
जवाब 5 - बांग्लादेश को नदियों का देश कहा जाता है.

सवाल 6- वो कौन सी चीज है, जो सबसे ज्यादा मर्दाना ताकत बढ़ाती है?
जवाब 6- आयुर्वेद में सफेद मूसली को पुरुषों में मर्दाना ताकत बढ़ाने वाली जड़ी माना गया है. यह भारत के उष्ण कटिबंधीय जंगलो में मिलती है. लेकिन कुछ जगहों पर इसकी खेती भी की जाती है. इसका वैज्ञानिक नाम क्लोरोफाइटम बोरिविलियनम (Chlorophytum Borivilianum) है. मूसली मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है, सफ़ेद मूसली और काली मूसली.

सवाल 7 -  किस विटामिन की कमी से इंसान बूढ़ा होने लगता है?
जवाब 7 -  नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (ncbi.nlm.nih.gov) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, जब विटामिन डी की कमी होती है, तो इन उम्र बढ़ने की प्रक्रियाओं की गतिविधि में वृद्धि होती है जो न केवल उम्र बढ़ने की दर को तेज करती है, बल्कि ऐसी स्थितियां भी बनाती है जो अल्जाइमर रोग जैसी उम्र से संबंधित बीमारियों की शुरुआत की शुरुआत करती हैं.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5685827/#:~:text=When%20vitamin%20D%20is%20deficient%2C%20there%20is%20an%20increase%20in,diseases%20such%20as%20Alzheimer's%20disease.)

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news