Trending Quiz : शरीर में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है?
Advertisement

Trending Quiz : शरीर में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है?

Trending Quiz : क्विज को सवालों ने इंटरनेट पर धूम मचा रखी है. लोग दुनिया-जहान की जिज्ञासा मिटाने और अपना जीके मजबूत करने के लिए टेंडिंग क्विज के सवालों में दिलचस्पी ले रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही लवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आने वाले GK के सवालों को हल करने में मदद कर सकते हैं.

 

Why does uric acid increase in the body

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए क्विज के सवाल किसी वरदान से कम नहीं हैं. क्विज और इंटरनेट की वजह से आधुनिक पढ़ाई का तरीका तेजी से बदल रहा है. बच्चे इन दिनों ट्रेंडिंग क्विज के सवालों में खूब रुचि ले रहे हैं. हर प्रतियोगी परीक्षा में General Knowledge का एक अहम पेपर होता है, जिसमें दुनियाभर के तरह-तरह के सवाल पूछे जाते हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

जवाब 1 -  शरीर में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है?
सवाल 1 -  यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर (urmc.rochester.edu) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर आपका शरीर बहुत अधिक यूरिक एसिड बनाता है, या यदि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है, तो यूरिक एसिड रक्त में जमा हो सकता है. जब आप बहुत अधिक उच्च प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं या मूत्रवर्धक, एस्पिरिन और नियासिन जैसी दवाएं लेते हैं, तो यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ सकता है. फिर यूरिक एसिड के क्रिस्टल बन सकते हैं और जोड़ों में इकट्ठा हो सकते हैं.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.urmc.rochester.edu/encyclopedia/content.aspx?contenttypeid=167&contentid=uric_acid_blood#:~:text=But%20if%20your%20body%20makes,and%20collect%20in%20the%20joints.)

सवाल 2 - भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं?
जवाब 2 - केरल में सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं.

सवाल 3 - संसार में किस पेड़ को सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है?
जवाब 3 - संसार में विस्टेरिया ट्री को सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है.

सवाल 4 - किस जीव को सबसे ज्यादा मजबूत माना जाता है?
जवाब 4 - टार्डिग्रेड को  सबसे ज्यादा मजबूत माना जाता है.

सवाल 5 - बताएं भारत के अलावा किस देश का राष्ट्रीय पशु बाघ है?
जवाब 5 - बता दें कि भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु भी बाघ (Tiger) है.

सवाल 6 - बताएं आखिर वो कौन सा देश है, जिसे सांपों का देश कहा जाता है?
जवाब 6 - दरअसल, ब्राजील (Brazil) ही वो देश है, जिसे सांपों का देश कहा जाता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news