Vasundhara Raje को कितनी मिलती है Salary, कैसा है उनका बंगला, जानिए सब कुछ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1612465

Vasundhara Raje को कितनी मिलती है Salary, कैसा है उनका बंगला, जानिए सब कुछ

Vasundhara Raje : राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 5 बार की सांसद और चार बार की विधायक रह चुकी है. इस लिहाजा से क्या आप जानते है कि उन्हें कितनी सैलरी और पेंशन मिलती है. साथ ही वसुंधरा राजे को रहने के लिए एक आलिशान बंगला भी मिला हुआ है. साथ ही उन्हें कुछ सुविधाएं भी मिली हुई है. जाने सब कुछ इस आर्टिकल में

Vasundhara Raje को कितनी मिलती है Salary, कैसा है उनका बंगला, जानिए सब कुछ

Vasundhara Raje : पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की राजस्थान में बड़ी फैन फॉलोविंग है. वो ना सिर्फ राजस्थान की दो बार की मुख्यमंत्री रही हैं बल्कि वो चार बार विधायक के तौर पर जीत कर विधानसभा भी पहुंची हैं. इसके साथ ही राजे 5 बार सांसद भी रही हैं. वसुंधरा राजे ना सिर्फ महिलाओं बल्कि युवानों बच्चों और बुजुर्गों में भी पॉपुलर हैं. क्या आप जानते हैं कि 4 बार की विधायक और 5 बार की सांसद रही वसुंधरा राजे की कितनी सैलरी है और उन्हें कितनी पेंशन मिलती है. इसके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते उन्हें क्या सुविधाएं दी जाती है.

सैलरी (Salary)

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को राजस्थान विधानसभा में मौजूदा विधायक होने के नाते कुल ₹40000 सैलरी सहित ₹142000 प्रति महीना मिलता है.

विधायक होने के नाते मिलते है इतनी पेंशन (Pension)

वसुंधरा राजे 1985–1989 तक धौलपुर से विधायक रही हैं. इसके बाद वो साल 2003 से झालरापाटन से विधायक हैं. पहले टर्म की 35000 हजार रूपये और बाकी तीन टर्म की मिलकर 24000 हजार रूपये और मिलते हैं. इसके साथ ही उनकी उम्र 70 वर्ष से अधिक होने के चलते इसमें 20 फीसदी और जुड़ता हैं. कुलमिलाकर चार बार की विधायक होने के नाते वसुंधरा राजे को कुल 70800 रूपये प्रतिमाह बतौर विधायक पेंशन मिलती है.

सांसद होने के नाते मिलते है इतनी पेंशन 

वसुंधरा राजे साल 1989–2003 झालावाड़ से सांसद भी रह चुकी है. उस दौरान वो 19 मार्च 1998 – 12 अक्टूबर 1999 तक विदेश राज्य मंत्री की भूमिका निभा चुकी है. सांसद होने के नाते उन्हें पहले कार्यकाल की 25000 हजार रूपये पेंशन मिलती है. इसके साथ ही बाकी चार टर्म मिलकर उन्हें 49000 पेंशन मिलती है. 

कुल पेंशन

वसुंधरा राजे को विधायकी और सांसदी का कुलमिलकर 1,19, 800 रूपये पेंशन मिलती है.

क्या मिलती है सुविधाएं

वसुंधरा राजे को पूर्व मुख्यमंत्री के नाते बंगला नम्बर 13 अलॉट था, लेकिन बाद में हाई कोर्ट के फैसले के बाद उन्हें यह बंगला खाली करने का निर्देश दया गया था, लेकिन सरकार ने नियमों में संसोधन कर वरिष्ठ विधायक के रूप में बंगला नम्बर 13 अलॉट कर दिया. हालांकि उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में मिलने वाली सुविधाओं को भी छोड़ना पड़ा.

पूर्व मुख्यमंत्री के नाते मिलती थी ये सुविधाएं

- आजीवन सरकारी बंगला
- 10 लोगों को लिपकीय स्टॉफ
- 3 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी
- सरकारी गाड़ी चालक सहित
- राज्य व राज्य के बाहर भरपूर इस्तेमाल की छूट
- पूर्व मुख्यमंत्री के अलावा उनका परिवार भी कर सकता है इस्तेमाल 
 
 *अब वसुंधरा राजे ने यह सभी सुविधाएं लौटा दी हैं.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को अब कितनी मिलती है सैलरी, कैसा है उनका बंगला, जानिए सब कुछ

 

Trending news