Winter Skin Care: ठंड में ये घरेलू नुस्खे चमकाएंगे आपकी स्किन, ड्राईनेस रहेगी कोसों दूर
Advertisement

Winter Skin Care: ठंड में ये घरेलू नुस्खे चमकाएंगे आपकी स्किन, ड्राईनेस रहेगी कोसों दूर

Winter Skin Care: सर्दियों का मौसम आ चुका है और ठंड के दिनों में स्किन संबंधी कई तरह की परेशानियां होती हैं. त्वचा की देखभाल हर मौसम में जरूरी होती है, लेकिन सर्दियों में इसका खास ध्यान रखना होता है. सर्दी के मौसम में त्वचा की सबसे बड़ी परेशानी त्वचा का ड्राय होना है. सर्दियों में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए जीवनशैली और अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है.

Winter Skin Care: ठंड में ये घरेलू नुस्खे चमकाएंगे आपकी स्किन, ड्राईनेस रहेगी कोसों दूर

Winter Skin Care: सर्दियां आते ही हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. कई तरह की स्क्रिन प्रॉब्लम्स हमें सताने लगती है, जिसके लिए हम अनेक तरह के मॉश्चराइजर, बॉडी लोशन का प्रयोग करते है, लेकिन सवाल ये है कि सर्दियों में त्वचा को इतनी देखभाल की जरूरत क्यों पड़ती है? असल में सर्द हवाओं के कारण त्वचा की नमी खो जाती है और सारा दिन सर्दी के मौसम में घर से बाहर रहने से भी त्वचा मुरझाई नजर आने लगती है. धूल-मिट्टी, प्रदूषण, सूरज की किरणों का भी स्किन पर नेगेटिव असर होता है. तो चलिए जानते हैं कि सर्दियों में स्किन का खास ख्याल रखने के लिए किन बातों पर ध्यान देना जरुरी होता है.

स्किन को रखें मॉश्चराइज 
सर्दियों में त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए त्वचा को अच्छी तरह मॉश्चराइज रखना बेहद जरुरी होता है. इस मौसम में यह त्वचा की सबसे जरूरी देखभाल में से एक है. मॉश्चराइजर न सिर्फ त्वचा को हाइड्रेट करता है बल्कि यह नैचुरल ऑयल को भी बनाए रखता है. स्किन को मॉश्चराइज करने के लिए नारियल तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल सहित बटरमिल्क का भी इस्तेमाल कर सकते है.

खूब पानी पिएं
सर्दी के मौसम में लोग कम मात्रा में पानी लगते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. शरीर में पानी की कमी के चलते त्वचा शुष्क हो जाती है, इसलिए सर्दियों में त्वचा पर चमक बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

त्वचा को ज्यादा एक्सफोलिएट न करें 
त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत कोशिकाएं बाहर आ जाती हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में स्किन पहले से ही ड्राई होती है, तो इस दौरान त्वचा को ज्यादा एक्सफोलिएट करने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए सर्दी के मौसम में हफ्ते में केवल एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें.

नियमित रूप से त्वचा की सफाई करें 
सर्दियों में त्वचा को हेल्दी और यंग बनाए रखने के लिए स्किन केयर रूटीन को जरुर फॉलो करना चाहिए. अपनी त्वचा को सुबह और रात में सोने से पहले दो बार साफ करें और त्वचा को साफ करने के बाद सुबह अच्छी क्वालिटी का मॉश्चराइजर और रात में नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें, इससे सर्दियों में आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी और चेहरे पर भी निखार आएगा. 

हेल्दी डाइट लें
आमतौर पर हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर हमारी स्किन पर भी देखने को मिलता है. सर्दियों में त्वचा की नमी खो जाती है, इसलिए त्वचा को स्वस्थ रखने और चेहरे पर निखार लाने के लिए पर्याप्त मात्रा में स्ट्रॉबेरी, अंगूर, ब्लूबेरी और चेरी जैसे फलों का सेवन करना चाहिए. इन फलों में पानी की मात्रा होती है, जिससे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं और साथ ही स्किन भी हेल्दी रहती है.

सन्सक्रीम न भूलें और क्लींजर बदलें
स्किन को ड्रायनेस से बचाने के लिए क्लींजर बदल दें. गर्मियों वाले क्लींजर का इस मौसम में इस्तेमाल न करें. ये स्किन को और ड्राय कर देगा. सर्दियों के लिए बने माइल्ड क्लींजर का ही प्रयोग करें. इसके साथ ही धूप में निकले या घर में रहे, लेकिन सन्नसक्रीम यूज करना न भूलें. 

यह भी पढ़ें - Jaggery Vs Sugar: डायबिटीज में शहद या गुड़, दोनों में कौन-सी चीज देगी फायदा?

दूध और बादाम 
सर्दियों के मौसम में झाई दूर करने के लिए दूध और बादाम को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है. दूध हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को कम करेगा और दूध, त्वचा को ब्लीच करने में भी मदद करता है, जिससे चेहरे के दाग-धब्बों का उपाय हो सकता है. वहीं, बादाम का तेल एक प्राकृतिक एमोलिएंट है, जो हमारी त्वचा में नमी को बनाए रखता है.

नहाने में बरतें सावधानी
गर्म पानी से नहाना आपकी त्वचा को बिल्कुल पसंद नहीं होता. तेज गर्म पानी त्वचा की नमी को सोख लेता है और इससे स्किन ड्राई हो जाती है. ज्यादा तेज गर्म पानी बालों के लिए भी नुकसानदेह है और डैंड्रफ होने का एक आम कारण होता है, लेकिन सर्दियों में ठंडे पानी से भी नहीं नहाया जा सकता है, इसीलिए बहुत हल्के गर्म पानी से ही नहाएं और नहाने के बाद तेल से बॉडी मसाज जरूर कर लें.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

हेल्थ की अन्य खबरें

Dandruff Home remedies: यूं डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें अप्लाई

Joint pain home remedies: सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है जोड़ों का दर्द, इससे राहत के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Erectile Dysfunction: स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में घट रहा ये हार्मोन, लोगों में तेजी से बढ़ रही नपुंसकता

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Men Beauty Tips: सुंदरता के प्रति उदासीन पुरुष ऐसे रखें खूबसूरती का ध्यान, ना रहें इन तरीकों से अनजान

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Trending news