मौसम बदलने के साथ ही बढ़ने लगा पारा, सताने लगी गर्मी, कल से फिर झमाझम बरसेंगे बादल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1325115

मौसम बदलने के साथ ही बढ़ने लगा पारा, सताने लगी गर्मी, कल से फिर झमाझम बरसेंगे बादल

पिछले 60 दिनों में प्रदेश में मानसून के करीब 3 दौर चले. इस दौरान जुलाई के महीने में जो पहला दौर चला उसने बारिश के 66 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया, तो वही अगस्त में दूसरे और तीसरे दौर की बारिश ने भी लोगों को जमकर भिगोया. 

मौसम बदलने के साथ ही बढ़ने लगा पारा, सताने लगी गर्मी, कल से फिर झमाझम बरसेंगे बादल

Jaipur: प्रदेश में इस साल मानसून की बारिश जमकर बरसी है. 30 जून को प्रदेश में मानसून ने 8 दिन की देरी के साथ दस्तक दी. हालांकि शुरुआती 1 सप्ताह तक प्रदेश में मानसून सुस्त पड़ा रहा, लेकिन इसके बाद मानसून जमकर बरसा.

पिछले 60 दिनों में प्रदेश में मानसून के करीब 3 दौर चले. इस दौरान जुलाई के महीने में जो पहला दौर चला उसने बारिश के 66 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया, तो वही अगस्त में दूसरे और तीसरे दौर की बारिश ने भी लोगों को जमकर भिगोया, लेकिन बीते 3 दिनों से प्रदेश में मानसून की गतिविधियां कम होने के साथ ही अब एक बार फिर से गर्मी और उमस से लोगों को सताने लगी है. 

बीते 3 दिनों से प्रदेश के कुछ स्थानों पर छिटपुट हल्की बारिश को छोड़ दिया जाए, तो अन्य सभी जिलों में दिन में सूर्य की तपिश तो रात में उमस लोगों को फिर से सताने लगी है. बीते 3 दिनों में प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन के तापमान में जहां 2 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है, तो वहीं रात के तापमान में भी अधिकतर जिलों में करीब 1 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. 

प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान एक बार फिर से 31 डिग्री के पास पहुंच चुका है, तो वहीं बीते 24 घंटों में 37.3 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. इसके साथ ही प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान भी 23 डिग्री के पार पहुंच चुका है. साथ ही करीब आधा दर्जन जिलों में रात का तापमान 25 डिग्री के पार दर्ज किया गया. बीती रात 27.3 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर में सबसे गर्म रात दर्ज की गई. इस दौरान राजधानी जयपुर में भी पिछले 24 घंटों में दिन का तापमान 33.3 डिग्री दर्ज किया गया, तो वही रात का तापमान भी 25.7 डिग्री पर पहुंच चुका है. 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों तक प्रदेश के करीब सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहने के चलते किसी भी स्थान पर बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि 30 अगस्त दोपहर बाद प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में मौसम में हल्का बदलाव होने की संभावना है. इस दौरान बांसवाड़ा, बांरा, चित्तौड़गढ़ डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और उदयपुर जिले सहित आसपास के हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

अन्य खबरें 

Baran : ट्रक ने बुजुर्ग महिला को कुचला, जेसीबी से ट्रक को उठाकर निकाला गया शव

'आश्रम' 4 की इंस्टा रील्स, पहले से ज्यादा मसालेदार, बाबा निराला और बबीता ने कहा-'जपनाम'

Trending news