World Environment Day पर जानें क्यों साल-दर-साल गर्म हो रही है धरती, क्लाइमेट चेंज से कैसे प्रभावित हो रहा है जीवन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1725296

World Environment Day पर जानें क्यों साल-दर-साल गर्म हो रही है धरती, क्लाइमेट चेंज से कैसे प्रभावित हो रहा है जीवन

World Environment Day 2023: विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) हर साल 5 जून को मनाया जाता है. इसका आयोजन पर्यावरण की संरक्षा और संरक्षण पर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से किया जाता है. इसके अलावा सरकारों को पर्यावरण को प्राथमिकता देने और पर्यावरण के शोषण को कम करने के लिए कानून बनाने के लिए प्रेरित करना भी है. 

 

World Environment Day पर जानें क्यों साल-दर-साल गर्म हो रही है धरती, क्लाइमेट चेंज से कैसे प्रभावित हो रहा है जीवन

World Environment Day 2023: विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) हर वर्ष 5 जून को मनाया जाता है ताकि पर्यावरण संरक्षण और स्थायित्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने 1972 में पर्यावरण के लिए एक विशेष दिन की प्रस्तावना की थी, जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने मंजूरी दी. इस साल, विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) 2023 का विषय "BeatPlasticPollution" है, जो मानवों के कार्यों को प्लास्टिक प्रदूषण (plastic pollution) कम करने की दिशा में उठाता है. यह दिन व्यक्तियों, सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हरित दुनिया के लिए पर्यावरण-मित्र अभ्यासों को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करता है.

क्लाइमेट चेंज है बड़ा खतरा (Climate Change is Big Problem)

बता दें दुनियाभार में लगातार पेड़ों की कटाई और प्लास्टिक कचरे की वजह से भारी भदूधण और प्रथ्वी में गर्मी बढ़ रही है. ज्यादा गर्मी की वजह से बर्फीले पहाड़ों और समुद्रों की बर्फ पिघल रही है, जिससे मानवता और प्राणियों के समाने बड़ा संकट खड़ा होता जा रहा है. इसे से छुटकारे के लिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है, ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके.

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) विश्व भर में स्थायी विकास के अभ्यास को समर्थन करने वाला सबसे बड़ा प्लेटफ़ॉर्म है. मौजूदा धारणा के अनुसार प्राकृतिक संसाधनों की अतिउपयोगन की गति के साथ, भविष्य की पीढ़ी इन संसाधनों से वंचित होने की संभावना है. दुनिया भर में करोड़ों लोग इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं ताकि भविष्य की पीढ़ी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्यावरण की संरक्षा और संवर्धन किए जा सकें.

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास (World Environment Day history)

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाने का प्रस्ताव 1972 में हुए स्टॉकहोम, स्वीडन में आयोजित संयुक्त राष्ट्र मानव पर्यावरण सम्मेलन (united nations conference on human environment) रखा गया था. इस सम्मेलन के परिणामस्वरूप, 15 जून 1972 को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) की स्थापना हुई.

 

UNEP ने पर्यावरण के लिए एक विशेष दिन की प्रस्तावना की थी. 1972 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के रूप में निर्धारित किया. पहला विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) 5 जून, 1973 को मनाया गया, जिसका ध्येय था "केवल एक पृथ्वी".

विश्व पर्यावरण दिवस का महत्व (World Environment Day)

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) एक वैश्विक मंच है, जो हरित और प्रदूषणमुक्त पर्यावरण के पक्षधरों की समर्थन करता है. यह सरकारों को आह्वान करता है कि वे पर्यावरण को प्राथमिकता दें और पर्यावरण की अत्यधिक शोषण को कम करने के लिए कानून बनाएं.

पर्यावरण की संरक्षा वैश्विक आवश्यकता है, जिसे केवल अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है. यह विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, निकायों और हितधारकों को संगठित करता है ताकि वे पर्यावरण को धारित करने वाली चुनौतियों के सामने उभरने की दिशा में काम कर सकें. औद्योगिकरण के कारण पर्यावरण को बहुत हानि पहुंची है. विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) लोगों को हरित और स्पष्ट पर्यावरण प्राप्त करने के लिए पर्यावरणमित्र अभ्यास अपनाने के लिए प्रेरित करता है.

ये भी पढ़े...

World News: पाकिस्तान में बार-बार गिरफ्तारियों से तंग आकर इमरान खान की PTI से नाता तोड़ रहे बड़े नेता

Trending news