सोलर प्लांट मे 14 हिरणों की मौत का मामला, SDM ने आदेश किया जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1230049

सोलर प्लांट मे 14 हिरणों की मौत का मामला, SDM ने आदेश किया जारी

जैसलमेर जिले के लखासर गांव में स्थित ईडन सोलर प्लांट के आसपास मिले 14 मृत हिरणो के शव और उनके कंकाल अवशेष मामले में वन्य जीव प्रेमियों के बढ़ते विरोध को देखते हुए जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाया है.

सोलर प्लांट मे 14 हिरणों की मौत का मामला, SDM ने आदेश किया जारी

Jaisalmer: जैसलमेर जिले के लखासर गांव में स्थित ईडन सोलर प्लांट के आसपास मिले 14 मृत हिरणो के शव और उनके कंकाल अवशेष मामले में वन्य जीव प्रेमियों के बढ़ते विरोध को देखते हुए जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाया है.

पोकरण SDM राजेश विश्नोई ने मामले पर संज्ञान लेते हुए वन विभाग को पत्र लिखकर मामले में जांच करने तथा निजी कंपनी के सोलर प्लांट में जाकर अंदर के वस्तुस्थिति और अंदर मौजूद हिरणों की जानकारी देने के आदेश जारी किए हैं. एसडीएम के सख्त आदेश के बाद उप वन संरक्षक जैसलमेर जी के वर्मा ने निजी सोलर कंपनी ईडन को नोटिस भेजकर जानकारी देने की बात लिखी है. वन विभाग ने निजी कंपनी को नोटिस देकर प्लांट में मौजूद हिरणों के बारे में सही जानकारी देने की बात लिखी है. अगर जानकारी सही नहीं मिलने पर वन्य जीव अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की बात लिखी है.

अखिल भारतीय जीव रक्षा विश्नोई सभा के प्रवक्ता शिवराज बिश्नोई ने बताया कि निजी कंपनी के आस पास 14 मृत हिरणों के मामले में कोई कार्रवाई नहीं होते देख हमने वन मंत्री हेमाराम चौधरी से इस मामले में जांच करवाने और इस मामले में लापरवाही बरतने वाले जैसलमेर DFO और रेंजर को सस्पेंड करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि इस मामले में जिम्मेदार सभी कंपनी कि भाषा बोल रहे हैं और कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि वन्य जीव प्रेमियों ने जिला कलेक्टर को भी ज्ञापन देकर मामले में कार्रवाई करने की मांग की थी. इस मामले में वन्य जीव प्रेमियों में काफी रोष है. अगर समय रहते कार्रवाई नहीं की तो आंदोलन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-गहलोत के तानाशाही वाले बयान पर चतुर्वेदी का पलटवार, कांग्रेस को याद दिलाया इतिहास

14 चिंकारा हिरण की मौत का मामला
दरअसल, रविवार से लखासर गांव स्थित ईडन सोलर प्लांट के पास से 14 मृत हिरणों के शव और अवशेष मिले थे. इसके बाद वन्य जीव प्रेमियों ने कंपनी के प्लांट के अंदर और भी चिंकारा हिरणों के होने की बात कही थी मगर कंपनी वालों ने उसको प्लांट के अंदर जाने नहीं दिया गया. वन्य जीव प्रेमियों को हिरणों के शिकार का शक है. कोई कार्रवाई नहीं होती देख वन्य जीव प्रेमियों ने वन मंत्री हेमाराम चौधरी को भी ज्ञापन दिया और जिला कलेक्टर को भी ज्ञापन दिया. मीडिया में खबरों के आने के बाद पोकरण एसडीएम ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए वन विभाग को मामले कि जांच करने के आदेश जारी किए हैं.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news