क्या है मां बनने की सही उम्र? 29 साल में गर्भवती हुई IAS टीना डाबी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1772874

क्या है मां बनने की सही उम्र? 29 साल में गर्भवती हुई IAS टीना डाबी

IAS Tina Dabi: राजस्थान के जैसलमेर की केलक्टर टीना डाबी के घर जल्द ही कोई नन्हा मेहमान आने वाला है, जिसको लेकर बहुत सारी तैयारियां की जा रही हैं. इसी के चलते हम आपको एक मां बनने की सही उम्र बताने जा रहे हैं. 

क्या है मां बनने की सही उम्र? 29 साल में गर्भवती हुई IAS टीना डाबी

IAS Tina Dabi: राजस्थान के जैसलमेर की केलक्टर टीना डाबी जल्द ही खुशखबरी देने वाली हैं और उनके घर में कोई नन्हा मेहमान आने वाला है. टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 में हुआ था, इस सिहाब से वह अब 29 साल की हैं. 

टीना डाबी ने गर्भवती होने के चलते मैटरनिटी लीव के लिए राज्य सरकार को पत्र लिख दिया है. कुछ ही दिनों आईएएस टीना डाबी मैटरनिटी लीव पर जाने वाली हैं. इस बात के सामने आने के बाद लोग उन्हें बधाइयां दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather News: राजस्थान में मौसम विभाग ने दिया इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बता दें कि आईएएस टीना डाबी ने साल 2022 के अप्रैल के महीने में आईएएस प्रदीप गावंडे से दूसरी शादी की थी. फिलहाल दोनों पति-पत्नी राजस्थान कैडर में ही हैं. टीना डाबी ने पहली शादी अपने ही बैच के सेकंड टॉपर IAS अतहर आमिर खान से साल 2018 में की थी, लेकिन आपसी लड़ाई के चलते दोनों से साल 2021 में तलाक ले लिया था. 

कई महिलाओं के मन में ये सवाल आता है कि आखिर मां बनने के लिए सही उम्र क्या है? इस मामले को लेकर कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गर्भवती होने का सबसे सही समय और उम्र 20 से 30 साल की आयु है. ये वो समय है, जब बच्चा और मां दोनों की सेहत अच्छी रहती है. 

एक्सपर्ट का कहना है कि 32 साल की उम्र के बाद प्रजनन क्षमता कम होने लगती है और ये 37 साल की उम्र में और ज्यादा कम हो जाती है. साथ ही अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी के मुताबिक, गर्भधारण के चांस सबसे अधिक 20 से 30 साल की उम्र में अधिक होते हैं. इसके अलावा एक रिसर्च के मुताबिक, 30 साल की एक सेहतमंद महिला में हर माह गर्भवती होने की संभावना 20 प्रतिशत तक होती है. वहीं,  40 साल की उम्र में यह संभावना केवल 5 प्रतिशत रह जाती है. 

यह भी पढ़ेंः जानिए आईएएस टीना डाबी को कितने दिन की मिली मैटरनिटी लीव?

Trending news