Jaisalmer: वन विभाग की टीम ने 2 शिकारियों को किया गिरफ्तार, शिकार की घटनाओं से वन्य जीवों पर छाया संकट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1333313

Jaisalmer: वन विभाग की टीम ने 2 शिकारियों को किया गिरफ्तार, शिकार की घटनाओं से वन्य जीवों पर छाया संकट

सरहदी जिले जैसलमेर में इन दिनों शिकारियों के हौंसले दिनों-दिन बढ़ते जा रहे है, जिसके चलते आए दिन वन्यजीवों के शिकार की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है. जिसमें कभी चिंकारा तो कभी सांडे इन शिकारियों के शिकार बन रहे है. 

वन्य जीवों पर छाया संकट

Jaisalmer: सरहदी जिले जैसलमेर में इन दिनों शिकारियों के हौंसले दिनों-दिन बढ़ते जा रहे है, जिसके चलते आए दिन वन्यजीवों के शिकार की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है. जिसमें कभी चिंकारा तो कभी सांडे इन शिकारियों के शिकार बन रहे है. 

इस वजह से आज पर्यावरण प्रेमी राधेश्याम विश्नोई की सूचना पर जैसलमेर क्षेत्रीय वन अधिकारी द्वारा कार्रवाई करते हुए मोहन नाथ पुत्र तारानाथ उम्र-50 वर्ष जाति जोगी और पदम नाथ पुत्र मोहन नाथ जाति जोगी निवासी रूपसी को क्षत्रेल गांव के पास से 3 सांडों के शवों के अवशेष और शिकार में प्रयुक्त किए गए. हथियारों के साथ गिरफ्तार कर जैसलमेर शहर स्थित क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय लाया गया, जहां उनसे गहनता से पूछताछ की जा रही है. 

बता दें कि बीते 15 दिन पहले ही 31 सांडों के शिकार की एक वारदात सामने आई थी, जिसमें पर्यावरण प्रेमियों की सजगता के चलते वन विभाग की टीम द्वारा शिकारियों को दबोचा गया था, वहीं आज फिर 3 सांडों के शिकार का मामला सामने आया है. बता दें कि इन सांडों के शरीर में एक विशेष प्रकार का तरल पदार्थ होता है, जिसकी बाजार में बहुत बड़ी रकम मिलती है और उसी के चलते कई बार शिकारियों द्वारा इसका शिकार किया जाता है.

सूचना मिलते ही शिकारियों पर होती है कार्रवाई- क्षेत्रीय वन अधिकारी
जैसलमेर जिले में आए दिन हो रही शिकार की वारदातों के सवालों पर क्षेत्रीय वन अधिकारी श्यामसुंदर नागोरा ने बताया कि जिले में बढ़ रही शिकार की वारदातों को लेकर वन विभाग द्वारा टीमें गठित दी गई है, जो सूचना मिलते ही शिकारियों पर त्वरित कार्रवाई करती है. 

वहीं उन्होंने तीन सांडों के शिकार के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आज पर्यावरण प्रेमी की सूचना पर मुरली मनोहर छंगाणी, प्रेमाराम, पुरुषोत्तम, संतोष विश्नोई, देवीसिंह मय वन विभाग की टीम द्वारा कार्रवाई करते हुए इन शिकारियों को जिले के क्षत्रेल गांव के पास स्थित कुलरिया माता के मंदिर के पास से गिरफ्तार किया गया है. 

यह भी पढ़ें - Watch Viral Video : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने लगे मोदी-मोदी के नारे, सीएम ने दिया ऐसा रिएक्शन

वहीं मौके से 3 सांडों के शवों के अवशेष और शिकार में प्रयुक्त हथियारों सहित आरोपियों को गिरफ्तार कर क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय लाया गया, जहां उनसे गहनता से पूछताछ की जा रही है. प्रथम दृश्या आरोपियों ने भोग के लिए शिकार करना स्वीकार किया है. वहीं इनके खिलाफ FIR दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया गया है.

जैसलमेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

हनुमान बेनीवाल के बाद दिव्या मदेरणा के निशाने पर अभिषेक चौधरी, ट्वीटर पर कई को किया ब्लॉक

बॉडी पर फूल चिपकाकर उर्फी जावेद ने किया सबको शॉक, लोग बोले- लाल फूल, नीला फूल...उर्फी...

ऐसे पुरुषों को पाने के लिए किसी भी हद तक चली जाती हैं महिलाएं! क्या आपमें भी हैं ये खूबियां

Trending news