Jaisalmer News: 74 साल के सखाराम घुटनों के बल पहुंचेंगे बाबा के दर, रोजाना चल रहे 3 किलोमीटर की यात्रा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2429687

Jaisalmer News: 74 साल के सखाराम घुटनों के बल पहुंचेंगे बाबा के दर, रोजाना चल रहे 3 किलोमीटर की यात्रा

Jaisalmer News: रामदेवरा मे लोक देवता बाबा रामदेव की आस्था में चल रहे 640वें भादवा मेले के दौरान भक्त अपने-अपने तरीकों से रामदेवरा पहुंच रहे हैं. कुछ भक्त पैदल, कुछ बस से और कुछ बाइक पर यात्रा कर रहे हैं, जबकि कईबाबा श्रद्धालु कठिन यात्रा पूरी करने के लिए दण्डवत करके आते हैं. 

Jaisalmer News: 74 साल के सखाराम घुटनों के बल पहुंचेंगे बाबा के दर, रोजाना चल रहे 3 किलोमीटर की यात्रा
Jaisalmer News: रामदेवरा मे लोक देवता बाबा रामदेव की आस्था में चल रहे 640वें भादवा मेले के दौरान भक्त अपने-अपने तरीकों से रामदेवरा पहुंच रहे हैं. कुछ भक्त पैदल, कुछ बस से और कुछ बाइक पर यात्रा कर रहे हैं, जबकि कईबाबा श्रद्धालु कठिन यात्रा पूरी करने के लिए दण्डवत करके आते हैं. इसी प्रकार, 74 वर्षीय भक्त सखाराम भी आज बाबा की समाधि के दर्शन के लिए पोकरण पहुंचे.
 
सखाराम पिछले कई महीनों से इस यात्रा पर हैं. यह उनकी तीसरी रामदेवरा यात्रा है, जिसमें वे अपनी ट्राई साइकिल का उपयोग कर रहे हैं. ट्राई साइकिल में बाबा रामदेवजी का मंदिर और एक कपड़े का घोड़ा सजाया गया है. सखाराम ने ट्राई साइकिल के पीछे एक छोटी रस्सी बांधी हुई है, जिसे उन्होंने अपने गले में डाल रखा है.
 
 वे पहले ट्राई साइकिल को धक्का देते हैं और फिर घुटनों के बल चलकर यात्रा पूरी करते हैं. सखाराम बालोतरा के असाड़ा गांव का निवासी है और पिछले दो महीनों में 200 किलोमीटर की यात्रा करके पोकरण पहुंचे हैं. अगले दो दिन में वे अपने आराध्य देव बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन करेंगे. सखाराम प्रतिदिन लगभग 3 किलोमीटर की यात्रा कर रहे हैं.
 
सखाराम ने कहा कि आज के समय में जो कुछ भी कमाते हैं, उसमें से दान करना चाहिए. किसी को केवल अपने परिवार के पेट पालने के लिए नहीं जीना चाहिए, बल्कि पुण्य के कार्य भी करने चाहिए. चाहे व्यक्ति किसी भी जाति या धर्म का हो, पुण्य का काम सभी को करना चाहिए. उन्होंने यह भी बताया कि नशा इंसान को बर्बाद करता है और दुकानदार जो पुण्य का काम करता है, उसका व्यवसाय फलता-फूलता है. यह सखाराम की रामदेवरा की तेरहवीं यात्रा है.
 

Trending news