माउंट आबू और पुष्कर के साथ इन जिलों को 50% छूट पर मिलेगा शराब बेचने का स्थाई लाइसेंस
Advertisement

माउंट आबू और पुष्कर के साथ इन जिलों को 50% छूट पर मिलेगा शराब बेचने का स्थाई लाइसेंस

Jaisalmer News: जैसलमेर में भ्रमण पर आने वाले सैलानियों लिए जमकर शराब परोसी जाएगी. इसके लिए सरकार और आबकारी विभाग द्वारा स्थाई और अस्थाई लाइसेंस के लिए इस बार विशेष छूट दी जा रही है. 

 

माउंट आबू और पुष्कर के साथ इन जिलों को 50% छूट पर मिलेगा शराब बेचने का स्थाई लाइसेंस

Jaisalmer: जैसलमेर में न्यू ईयर को लेकर धमाल मचेगा. इसके साथ ही यहां भ्रमण पर आने वाले सैलानियों लिए जमकर शराब परोसी जाएगी. लेकिन इस बार विभाग बिना लाइसेंस शराब परोसनों वालों के खिलाफ सख्त रहेगा. इसके साथ ही सरकार और आबकारी विभाग द्वारा स्थाई और अस्थाई लाइसेंस के लिए इस बार विशेष छूट दी जा रही है.

सरकार द्वारा स्थाई लाइसेंस के लिए माउंट आबू, रणकपुर, सवाई माधोपुर, कुंभलगढ़ और पुष्कर के साथ जैसलमेर में 50 प्रतिशत की छूट देने का प्रावधान रखा है. जिसमें शहर की 5 किमी की परिधि में पहले जहां 6 लाख रुपए और शहर के बाहर की सीमा में 3 लाख रुपए का शुल्क था. सरकार द्वारा इन दोनों स्थितियों में 50 प्रतिशत की छूट दे दी गई है.

ऐसे में अब शहर में 6 माह के स्थाई लाइसेंस के लिए 3 लाख रुपए और शहर की सीमा बाहर स्थाई लाइसेंस के लिए 1.50 लाख रुपए का ही शुल्क देना होगा. न्यू ईयर के सेलिब्रेशन को लेकर इस बार आबकारी विभाग पूरी तरह से चौकस रहेगा. जिस पर अस्थाई लाइसेंस के लिए भी सरकार द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. ऐसे में अब एक दिन के अस्थाई लाइसेंस के लिए आबकारी विभाग के चक्कर नहीं काटने होंगे. ऑनलाइन प्रक्रिया में सभी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने के बाद आबकारी विभाग द्वारा ऑनलाइन ही अस्थाई लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा.

इसके लिए एक साल के लिए 15 हजार रुपए के अलावा निजी कार्यक्रम के लिए 2 हजार, होटल रिसोर्ट के लिए 8 हजार और व्यवसायिक स्थल पर आयोजन करने पर 10 हजार रुपए का शुल्क देना होगा. निश्चित तौर पर माउंट आबू, रणकपुर, सवाई माधोपुर, कुंभलगढ़, पुष्कर और जैसलमेर में 50 % छूट से लाइसेंस धारकों को राहत मिलेगी. नए साल के पहले व्यवसाय के लिए यह राहत मिलने से उन्हें और विभाग दोनों को लाभ मिलने की संभावना है.

Trending news