Jaisalmer News: ऑपरेशन सर्द हवा शुरू, राम मंदिर कार्यक्रम और गणतंत्र दिवस को लेकर सीमा सुरक्षा बल ने बढ़ाई निगरानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2070404

Jaisalmer News: ऑपरेशन सर्द हवा शुरू, राम मंदिर कार्यक्रम और गणतंत्र दिवस को लेकर सीमा सुरक्षा बल ने बढ़ाई निगरानी

Jaisalmer News: सर्दियों में घने कोहरे और धुंध का फायदा उठाकर किसी भी तरह की घुसपैठ को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर है. राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा और गणतंत्र दिवस को देखते हुए सीमा पर ऑपरेशन सर्द हवा शुरू कर दिया गया है जो 27 जनवरी तक चलाया जाएगा. 

 

Jaisalmer News: ऑपरेशन सर्द हवा शुरू, राम मंदिर कार्यक्रम और गणतंत्र दिवस को लेकर सीमा सुरक्षा बल ने बढ़ाई निगरानी

Rajasthan News: भारत-पाकिस्तान सीमा पर शुक्रवार से सीमा सुरक्षा बल द्वारा ऑपरेशन सर्द हवा शुरू कर दिया गया है, जिसको लेकर सीमा सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर है. ऑपरेशन सर्द हवा सीमा सुरक्षा बल का सबसे बड़ा ऑपरेशन है जो 27 जनवरी तक चलेगा. राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा और 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को देखते हुए भारत-पाकिस्तान की सीमा पर चैकसी को बढ़ाया गया है, ताकि सीमा पार से कोई भी परिंदा पर ना मार सके. 9 दिनों के ऑपरेशन के दौरान सीमा सुरक्षा बल के सभी अधिकारी और जवान लाइन ऑफ कंट्रोल (फेन्सिंग) पर मौजूद रहेंगे. 

कोहरे और धुंध में अधिक होती है घुसपैठ की संभावना 
सीमा सुरक्षा बल पूरे वर्ष सीमा की रखवाली बड़ी ही मुस्तैदी के साथ करती है. जवान हर मौसम और विपरीत परिस्थितियों में भी सरहद पर अलर्ट रहते हैं. घने कोहरे और धुंध में घुसपैठ या तस्करी आदि की संभावना रहती है, जिसको रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल 24 घंटे तारबंदी के पास चौकस निगाहों से रखवाली करती है. ऐसे में ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान सेक्टर हेडक्वार्टर के सभी अधिकारी और जवान सीमा पर मौजूद रहेंगे. 27 जनवरी तक बॉर्डर पर तारबंदी के नजदीक जवानों के साथ उनकी हौसला अफजाई करने अधिकारी भी तैनात रहेंगे. 

दुर्गम इलाकों में होती है कैमल पेट्रोलिंग
इन दिनों सीमांत इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सर्दी के मौसम में देर रात से सुबह तक धुंध छाई रहती है. इस धुंध का फायदा उठाकर कोई घुसपैठ न हो, इसके लिए सीमा सुरक्षा बल की ओर से ऑपरेशन अलर्ट के तहत सजग रहते हुए कड़ी निगरानी की जाती है. ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान तारबंदी के नजदीक सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी गाड़ियों, ऊंटों से लगातार पेट्रोलिंग करेंगे. दुर्गम इलाकों में जहां गाड़ियां नहीं जा पाती हैं, वहां कैमल पेट्रोलिंग बढ़ा दी जाएगी. 

हर एक संदिग्ध गतिविधि पर रखी जाती है नजर 
ऑपरेशन अलर्ट के दौरान सीमा पर सीमा सुरक्षा बल की इंटेलिजेंस विंग भी एक्टिव रहती है. इसके अलावा अन्य खुफिया एजेंसियों से भी सीमा सुरक्षा बल का तालमेल रहता है और हर एक संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जाती है. हालांकि, पहली रक्षा पंक्ति सीमा सुरक्षा बल साल भर तारबंदी के पास मुस्तैद रहती है, लेकिन गणतंत्र दिवस पर सीमा सुरक्षा बल बॉर्डर पर विशेष निगरानी कार्यक्रम चला रही है. 

ये भी पढ़ें- Sikar: घने कोहरे के बीच रामभक्तो ने जय श्रीराम के जयकारो के साथ निकाली प्रभात फेरी

Trending news