Jaisalmer Weather Update:देश की सुरक्षा के लिए BSF जवानों की दिखी ताकत, भारत-पाकिस्तान सीमा पर 56 डिग्री तापमान में सरहद की रखवाली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2264960

Jaisalmer Weather Update:देश की सुरक्षा के लिए BSF जवानों की दिखी ताकत, भारत-पाकिस्तान सीमा पर 56 डिग्री तापमान में सरहद की रखवाली

Jaisalmer Weather Update:राजस्थान में नोतपे का दौर शुरू हो चुका है.जैसलमेर से लगती भारत- पाकिस्तान सीमा पर इन दिनों गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे है. शहर में पारा जहां 48 डिग्री के पास जा पहुंचा है. 

Jaisalmer Weather Update

Jaisalmer Weather Update:राजस्थान में नोतपे का दौर शुरू हो चुका है. सूर्य देवता के तीखे तेवर के बीच राजस्थान के कई जिलों में जहां रेड अलर्ट जारी हो चुका है. गर्मी ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है.

ऐसे में जैसलमेर से लगती भारत- पाकिस्तान सीमा पर इन दिनों गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे है. शहर में पारा जहां 48 डिग्री के पास जा पहुंचा है. वहीं भारत पाक सरहद पर 56 डिग्री के पास तापमान पहुंच चुका है. भीषण गर्मी के बीच कई सीमा चैकियों पर विजिट करने के दौरान वहां पर आसमान से बरस रही आग के शौलों के बीच BSF के जवान पुरुषों के साथ ही महिला जवान भी फौलाद बनकर सरहद की रखवाली कर रहे है.

दिन के 10:00 बजे के बाद से ही गर्मी का पारा 50, 51,52, 53 और 12 के बाद 55 और 56 डिग्री तक जा पहुंच रहा है.तपिश ऐसी कि 10 मिनट ठहर जाये जो मानो पूरा बदन पिघल जाये, लेकिन ना जाने किस मिट्टी के बने हमारे जवान तपती रेत में चहलकदमी करते हुवें देश की रक्षा में लगे हुवें हैं.

ऐसी बात नही हैं कि गर्मी महसूस नही करते, सर पर टोपी और चहरे पर फटका, साथ में पानी का बोतल, आंखो पर गोगल्स लगाये कोशिश करते हैं कि सूरज के कहर से कुछ तो राहत मिले. असल में इन दिनों पड रही भीषण गर्मी में BSF के जवानों को झकझोर के रख दिया है. सीमा चैकियों पर लगे हुवे तापमानी यंत्र भी हाफ रहे है. जिससे अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि इस कहर बरपाती गर्मी में जवान कैसे ड्यूटी कर पा रहे होंगे. 

मगर सभी तकलीफों के बावजूद बी.एस.एफ के जवान मुस्तैदी से देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे है. इस रेत के समुन्दर में बीएसएफ जवानों का साथ ही रेगिस्तान का जहाज व जवानों का सच्चा साथी ऊंट भी देश की सुरक्षा में अपनी भूमिका निभा रहा है. 

वहीं सीमा पर चौकसी के दौरान तापमान इतना बढ़ चुका है कि इस गर्म रेत में पापड़ के साथ ही ऑमलेट और रोटी तक सिक रहे है,लेकिन बीएसएफ के इन जवानो के जज्बे के आगे गर्मी फीकी नजर आ रही है और इसी कारण BSF को फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेंस कहा जाता है.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Weather Update:गर्मी से राजस्थान में हाहाकार, पारा पहुंचा 50 पार

Trending news