Chandra Grahan 2022: चन्द्र ग्रहण के दौरान बंद रहे तनोट माता मंदिर, नहीं हुई मंदिर में पूजा-अर्चना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1431831

Chandra Grahan 2022: चन्द्र ग्रहण के दौरान बंद रहे तनोट माता मंदिर, नहीं हुई मंदिर में पूजा-अर्चना

आज कार्तिक पूर्णिमा को चंद्र ग्रहण होने के कारण जैसलमेर जिले में ज्यादातर मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे.

जैसलमेर जिले में ज्यादातर मंदिरों के कपाट बंद.

Tanot Mata Temple Closed During Lunar Eclipse 2022: आज कार्तिक पूर्णिमा को चंद्र ग्रहण होने के कारण जैसलमेर जिले में ज्यादातर मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे. वहीं भारत पाकिस्तान सीमा पर स्थित तनोट माता मंदिर समिति ने जानकारी देते हुए बताया कि चंद्रग्रहण के चलते आज मंदिर के कपाट बंद रहेंगे और पूजा अर्चना नहीं होगी. आज सुबह चंद्रग्रहण होने के कारण सूतक लगेगा. ग्रहण का समय शाम को 5.53 बजे से शाम 6.19 बजे तक रहेगा. इस दौरान आज मंगलवार को पूरे दिन तनोट माता का मंदिर बंद रहेगा और शाम को 6.30 बजे खुलेगा. तनोट मंदिर प्रबन्धक ने श्रद्धालुओं को जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर मंगलवार को पूरा दिन बंद रहेगा, लेकिन श्रद्धालु मंगलवार शाम या तो शाम 6.30 बजे के बाद आए या बुधवार सुबह को आए.

ग्रहण के दौरान इसलिए कर दिए जाते हैं मंदिर के कपाट बंद
शास्त्रों में चंद्र ग्रहण से जुड़े कई नियमों का वर्णन किया गया है. मान्यता है कि पूजा-पाठ, भगवान की मूर्तियों का स्पर्श, ग्रहण के दौरान सोना इत्यादि कार्य वर्जित हैं. इस दौरान मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं, वहीं घर में मौजूद पूजा स्थल को भी वस्त्र से अच्छी तरह ढक दिया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मान्यता है कि किसी भी ग्रहण के दौरान असुरीय शक्तियों का प्रभाव बढ़ जाता है और दैवीय शक्तियां कम हो जाती हैं इसलिए ग्रहण काल में मौन अवस्था में मंत्रों का उच्चारण किया जाता है और भगवान को ध्यान किया जाता है.

ये भी पढ़ें- Chandra Grahan 2022: देश का एक ऐसा मंदिर जहां नहीं होता चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण का असर

वहीं खान-पान के लिए इसलिए मनाही होती है क्योंकि इस दौरान वातावरण में हानिकारक किरणों का रिसाव होता है. जिस वजह से खाना भी अशुद्ध हो जाता है. यही कारण है कि ग्रहण से पहले खाने में तुलसी या कुश डाल देने का सुझाव दिया जाता है.  इसके साथ ग्रहण के पूर्ण रूप से खत्म होने के बाद ही मन्दिर के कपाट खोले जाते हैं और मूर्तियों का शुद्धिकरण किया जाता है.

Reporter-Shanker Dan

Trending news