Jalore: जिले के 3 लाख 52 हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक
Advertisement

Jalore: जिले के 3 लाख 52 हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का जिले में शुभारंभ किया गया. जिला कलेक्टर निशांत जैन ने शहर स्थित मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की.

 

 

Jalore: जिले के 3 लाख 52 हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

Jalore: जिले में उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का जिले में शुभारंभ किया गया. जिला कलेक्टर निशांत जैन ने शहर स्थित मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की. इस दौरान सीएमएचओ भजनलाल विश्नोई पीएमओ डॉ. एसपी शर्मा समेत चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे.

यह भी पढे़ं- Unique Love Story: 5 बच्चों की मां मासूमों को बिलखता छोड़ शादीशुदा प्रेमी के साथ चलती बनी

जिले में 18 सितम्बर रविवार को उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जो तीन दिन तक चलाया जायेगा जिसमें 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन की दो-बूंद पिलाई जायेगी. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भजनाराम विश्नोई ने बताया कि उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम के दौरान रविवार को पहले दिन बूथ पर लक्षित बच्चों को दवा पिलाई गई और अगले दो दिन चिकित्साकर्मियों द्वारा घर-घर जाकर बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन की खुराक पिलाई जाएगी.

यह भी पढे़ं- दो भाइयों के विधवा भाभी से थे अवैध संबंध, अय्याशी के चक्कर में बड़े भाई को काट डाला

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान जिले के 3 लाख 52 हजार से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. इसके लिए दो सदस्य वाले 1154 बूथ स्थापित किए है. वहीं दूसरे और तीसरे दिन घर-घर वंचित रहे बच्चों को दवा पिलाने के लिए टीमें बनाई गई है. साथ ही 44 मोबाईल बूथ व 57 ट्रांजिट बूथ बनाए गए है. अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही है रविवार को ब्लॉक स्तरीय पर तहसीलदार एवं विकास अधिकारियों द्वारा बूथ निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांची गई.

Reporter- Dungar Singh

यह भी पढे़ं- विवाहिता से मिलने हरियाणा से दोस्तों के साथ झुंझुनूं आया आशिक, ग्रामीणों ने धुन दिया

यह भी पढे़ं- सचिन पायलट और अशोक चांदना की लड़ाई में BJP का बयान, पायलट चाहें तो पार्टी में हो...

Trending news