Jalore: फ्लैगशिप योजनाओं को लेकर बैठक आयोजित, नवाचारों के संबंध में अधिकारियों से की समीक्षा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1300779

Jalore: फ्लैगशिप योजनाओं को लेकर बैठक आयोजित, नवाचारों के संबंध में अधिकारियों से की समीक्षा

राज्य के जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री और प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप फ्लैगशिप योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें. 

योजनाओं को लेकर बैठक आयोजित

Jalore: राज्य के जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री और प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप फ्लैगशिप योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें. बैठक में प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया और जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर फ्लैगशिप योजना, बीस सूत्री कार्यक्रम, सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों, जिले में किए जा रहे नवाचारों के संबंध में समीक्षा बैठक ले रहे थे. 

बैठक में प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने फ्लैगशिप योजना शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत जिले में सैपलिंग बढ़ाने की बात कहते हुए सैंपल फेल होने पर मिस ब्रांड एंड सब स्टेण्डर्ड प्रोडक्ट्स पर की गई कार्रवाई की जानकारी लेते हुए मिलावटखोरों के विरूद्ध पुलिस और चिकित्सा विभाग के संयुक्त दल गठित कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना में जिले की प्रगति देख मांग अनुरूप दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है. साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित शिकायतों के त्वरित निस्तारण करने की बात कही है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में आजादी के मौके पर आजाद होंगे 51 कैदी, इन कैदियों को मिलेगी विशेष राहत

प्रभारी मंत्री ने रसद विभाग द्वारा बीपीएल और अंत्योदय के लाभार्थियों को राशन वितरण के संबंध में जानकारी लेते हुए जिले में स्कूल मीडियम स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की जानकारी ली. साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, पालनहार योजना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं पर जानकारी लेते हुए ऑफलाइन प्रमाण पत्रों को पोर्टल पर ऑनलाइन किए जाने के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने जिले में राजस्थान निवेश प्रोत्साहन स्कीम और कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदनों की स्थिति देखते हुए मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना की प्रगति के संबंध में जानकारी ली है.

बैठक में जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने संपर्क पोर्टल पर प्राप्त परिवेदनाओं के नियमित निस्तारण कर आमजन को लाभांवित करने की बात कही है. साथ ही उन्होंने सीएम पोर्टल से प्राप्त परिवेदनाओं और त्रिस्तरीय जनसुनवाई व्यवस्था प्रारंभ किए जाने के पश्चात् दर्ज किए गए प्रकरणों पर जानकारी लेते हुए ग्राम पंचायतों के साथ-साथ राशन वितरण केन्द्रों पर त्रिस्तरीय जनसुनवाई व्यवस्था के संबंध में आवश्यक सूचना अनिवार्य रूप से प्रदर्शित कर लोगों को जागरूक करने की बात कही है.

जिला कलेक्टर निशांत जैन ने जिले में किए जा रहे नवाचारों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत नरसाणा पंचायत के पूर्ण बीमित किए जाने के बाद में चिरंजीवी जालोर नवाचार के तहत जिले की सभी पंचायतों को नरसाणा मॉडल की तर्ज पर बीमित किया जाना है, जिसके तहत अब तक जिले की 18 ग्राम पंचायतें पूर्णतः बीमित की जा चुकी है. जिला कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केन्द्रों के विकास और सौन्दर्यकरण पर भी जानकारी देते हुए जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत अर्जित प्रगति से अवगत करवाया है.

बैठक के दौरान जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग, आहोर विधायक छगनसिंह राजपुरोहित, पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल, जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला, अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, सीईओ संजय कुमार वासु, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता ताराचंद कुलदीप, सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे.

Reporter: Dungar Singh

जालोर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर पर बर्खास्ती की तलवार, राज्य सरकार के फैसले पर निगाहें

Jaipur: राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल में 30 लाख खिलाड़ियों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

खिलवाड़: डॉक्टर ने पहले ओवरडोज दवा देकर की किडनी खराब.. फिर बोले- सड़क पर भीख मांगकर पैसे लाओ

Trending news