राजस्थान में यहां मिलेगा आपको बिना ब्याज के लोन, मर्जी हो तभी वापिस लौटाइए
Advertisement

राजस्थान में यहां मिलेगा आपको बिना ब्याज के लोन, मर्जी हो तभी वापिस लौटाइए

Free loan without interest : राजस्थान में एक ऐसी संस्था है. जो बिना ब्याज के 3 लाख रुपए तक का लोन देती है. अगर आप गरीब परिवार से है. कुछ नया करना चाहते है तो किसी बैंक के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है.

राजस्थान में यहां मिलेगा आपको बिना ब्याज के लोन, मर्जी हो तभी वापिस लौटाइए

Rajasthan : आप राजस्थान के रहने वाले है. आप गरीब परिवार से है. आप खुद और परिवार को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे है. बैंक से लोन नहीं मिल रहा है. या जो लोन मिल रहे है उसका ब्याज आप नहीं चुका पाते है. आपको लगता है कि ऋण तो ले लेंगे लेकिन अगर वापिस नहीं चुका पाए तो क्या होगा. अब सारी झंझट से आपको मुक्ति मिल सकती है. राजस्थान में एक ऐसा संगठन है जो आपको बिना ब्याज को फ्री में लोन दे रहा है. इतना ही नहीं, आप पर कर्ज चुकाने का भी कोई दबाव नहीं होगा. जब सक्षम हो तभी लौटा दीजिए.

जालोर में इस संस्था की पहल

राजस्थान के जालोर में एक संस्था है. जिसका नाम पुरोहित वेलफेयर ट्रस्ट है. ये उन लोगों की मदद करती है. जो आर्थिक रुप से कमजोर होते है. उन कमजोर परिवारों की प्रतिभाशाली बच्चों को सक्षम बनाने के लिए ब्याज मुक्त ऋण देती है. लोन चुकता करने की भी कोई शर्त नहीं है. जब सक्षम हो तभी लौटा दीजिए.

किन लोगों को मिलेगा मुफ्त कर्ज

ये ट्रस्ट जिन लोगों की मदद करता है. उसमें सबसे ज्यादा प्राथमिकता विधवा महिलाओं को दी जाती है. इसके अलावा उन परिवारों को दी जाती है जो आर्थिक रुप से बेहद कमजोर होते है. उन परिवारों के बच्चों की पढ़ाई के लिए 3 लाख तक का लोन दिया जाता है. अगर बच्चा पढ़ लिखकर कामयाब हो गया तो वो कर्ज वापिस चुका देगा. अगर सक्षम नहीं हुआ तो उस पर कर्ज चुकाने का कोई दबाव नहीं होगा. 

अब तक 1 करोड़ 32 लाख का ऋण बांटा

रोहित वेलफेयर ट्रस्ट अब तक 1 करोड़ 32 लाख का ब्याज मुक्त ऋण बांट चुका है. संस्था ने 44 लोगों की मदद की है. इसमें से कई ऐसे लोगों की मदद की है जो आगे जाकर सिविल सेवा, आर्मी, डॉक्टर या इंजीनियर बने है. जिन 44 लोगों को मदद दी गई थी उसमें से 18 लोगों ने पैसे वापिस लौटा दिए है. 

सैकड़ों विधवाओं को पेंशन दे रहे

इस संस्था के संरक्षक प्रताप पुरोहित जेतावाड़ा ने अलग अलग मीडिया से बात करते हुए जो जानकारी दी उसके मुताबिक जालोर की ये संस्था 228 विधवाओं को पेंशन दे रही है. साल 2010 में बना ये ट्रस्ट अब तक कई लोगों की मदद कर चुका है. अगर कोई महिला कम उम्र में विधवा हो जाती है तो उसे तुरंत डेढ़ लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. उसके बाद हर साल साढ़े 7 हजार रुपए पेंशन के रुप में दिए जाते है.

Trending news