भीनमाल में लोगों ने ली नशा मुक्ति की शपथ, श्रवण सिंह ने कहा गांधी जी के विचारों की प्रासंगिकता बढ़ी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1378680

भीनमाल में लोगों ने ली नशा मुक्ति की शपथ, श्रवण सिंह ने कहा गांधी जी के विचारों की प्रासंगिकता बढ़ी

जालोर के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती विश्व अहिंसा दिवस पर शहर के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में कार्यक्रम आयोजित हुआ. 

 

भीनमाल में लोगों ने ली नशा मुक्ति की शपथ,  श्रवण सिंह ने कहा गांधी जी के विचारों की प्रासंगिकता बढ़ी

भीनमाल: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती विश्व अहिंसा दिवस पर शहर के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में कार्यक्रम आयोजित हुआ. कार्यक्रम की शुरुआत में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर सभी ने पुष्पांजलि अर्पित की. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपखण्ड अधिकारी जवाहराराम चौधरी ने कहा कि गांधी जी ने सत्य, अहिंसा, सामाजिक सद्भभाव, सभी धर्मों के प्रति सम्मान का मानव मात्र को संदेश दिया. हिंदू धर्म के प्रति गांधी जी की गहरी आस्था थी. गांधी जी की गाय और श्रीमद्भागवत गीता के प्रति गहरी श्रद्धा थी.

 श्रवण सिंह राठौड़ ने कहा कि आज देश में जिस तरीके का माहौल बनाया जा रहा है, उसमें महात्मा गांधी के विचारों की प्रासंगिकता और आवश्यक बढ़ गयी है. गांधी जी ने सत्य और अहिंसा नामक दो हथियार दिए. जो आज पूरे विश्व में मानवत्व को बचाने के लिए सबसे कारगर हथियार हैं.  राठौड़ ने आग्रह किया कि वे सभी महात्मा गांधी सहित हमारे राष्ट्रनायकों के जीवन के बारे में किताबें पढ़े, उन्हें जाने और विचारों को आत्मसात करें. शिक्षक हमीरसिंह चारण ने कहा कि गांधी जी ने अंग्रेजों से लड़कर देश को आज़ादी दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

 सुभाषचंद्र बोस ने गांधी जी को राष्ट्रपिता की उपाधि दी, वहीं रवींद्रनाथ टैगोर जी ने उन्हें महात्मा की उपमा दी. चंपारण में किसान आंदोलन के दौरान किसानों ने बापू की उपाधि दी. इसके अलावा समारोह की शुरुआत में "वैष्णव जन तो तेने कहिये जे पीड़ परायी जाने रे.". "धर्म वो ही एक सच्चा जगत को प्यार देवें हम"." दे दी हमें आज़ादी बिना खड़ग बिना ढाल, साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल. ये प्रार्थनाएं सभी ने गाई. 

इस अवसर पर सभी बच्चों ने नशामुक्ति की शपथ ली. समारोह में नगर पालिका भीनमाल की चैयरमेन विमला बोहरा, थानाप्रभारी लक्ष्मण सिंह चम्पावत, नगर पालिका अधिशासी अधिकारी आशुतोष आचार्य, तहसीलदार राम सिंह राव, सीबीईओ खंगार सिंह चौहान, बीडीओ चुनाराम विश्नोई, विद्यालय के प्रिंसिपल निम्बाराम जाट, प्रतिभा शर्मा, लता आचार्य, भावना व्यास, वरिष्ठ सुरेश खिलेरी, राजकुमार जीनगर, मसराराम लुहार समेत बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य लोग उपस्थित रहे.

प्रभात फेरी निकाली
इससे पूर्व प्रातःकाल में गांधी चौक सिथत महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया. वहां से प्रभात फेरी करते हुए जुंजाणी बस स्टैंड, होली चौक, रामदेव चौक, हाईस्कूल, महावीर चौराहे से होते हुए पुनः हाईस्कूल पहुंचे. इस दौरान महात्मा गांधी के भजन आगे आगे बजते रहे.

Reporter-Dungar Singh

ये भी पढ़ें- बड़ी रोचक है महात्मा गांधी की नोटों में फोटो छपने की कहानी, क्या सच में ये दो बड़े कारण थे ?​

 

Trending news