Jhalawar: आबकारी विभाग ने 11 शराब ठेके किए निरस्त, 5.85 करोड़ का भुगतान है बकाया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1807324

Jhalawar: आबकारी विभाग ने 11 शराब ठेके किए निरस्त, 5.85 करोड़ का भुगतान है बकाया

Jhalawar News:  जिला आबकारी विभाग ने फर्जी लोगों के नाम से शराब ठेके लेकर संचालित करने और बाद में भुगतान राशि डकार लेने के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए 11 शराब ठेकों को निरस्त किया है.

Jhalawar: आबकारी विभाग ने 11 शराब ठेके किए निरस्त, 5.85 करोड़ का भुगतान है बकाया

Jhalawar News:  जिला आबकारी विभाग ने फर्जी लोगों के नाम से शराब ठेके लेकर संचालित करने और बाद में भुगतान राशि डकार लेने के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए 11 शराब ठेकों को निरस्त किया है. शराब ठेकों में फर्जीवाड़ा कर संचालन कर रहे इन ठेकेदारों पर आबकरी विभाग का करीब 5.85 करोड़ रुपए का भुगतान बकाया चल रहा है. 

मामले की जानकारी देते हुए जिला आबकारी अधिकारी रियाजउद्दीन उस्मानी ने बताया कि नई आबकारी नीति के तहत छोटे शराब कारोबारियों को शराब ठेकों के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराए जाने को लेकर जिला स्तर पर एक व्यक्ति के नाम से अधिकतम दो शराब ठेकों के आवंटन की व्यवस्था लागू की गई, लेकिन शराब माफियाओं ने अपने नौकरों व कर्मचारियों के नाम से ही शराब दुकानें लेकर उन्हें अघोषित रूप से समूह बनाकर चलाना प्रारंभ कर दिया.

हद तो तब हो गई जब इन शराब माफियाओं ने छद्म नाम से ठेके लेकर इन ठेकों में सुनियोजित रूप से भारी बकाया राशि छोड़ना शुरू कर दिया। गत वर्षों में ऐसे मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली. इस पर आबकारी विभाग ने कार्यवाही की, तो 5.85 करोड़ रुपए की बकाया छोड़ने वाले 11 शराब ठेकेदार सामने आए, जिनके शराब ठेकों को निरस्त कर दिया गया. आबकारी विभाग द्वारा इन ठेकेदारों की विभाग में जमा करीब 2 करोड रुपए से अधिक की राशि को भी जप्त कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें- भरतपुर के कामां, पहाड़ी में धारा 144 लागू ,डीएम लोकबंधु ने आदेश किए जारी
 
जिला आबकारी अधिकारी रियाजउद्दीन उस्मानी ने बताया कि शराब माफियाओं ने शराब ठेके ऐसे व्यक्तियों के नाम पर लिए, जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है. जांच में इनके विरुद्ध कई सनसनीखेज तथ्य भी सामने आए हैं, जिनके आधार पर इन ठेकों के वास्तविक संचालकों के विरुद्ध साक्ष्य जुटाकर कानूनी कार्यवाही की जाएगी. 

Trending news