Rajasthan News: ACB के रडार पर एपेक्स बैंक एमडी भोलाराम, झुंझुनूं समेत 3 शहरों में सर्च
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2291127

Rajasthan News: ACB के रडार पर एपेक्स बैंक एमडी भोलाराम, झुंझुनूं समेत 3 शहरों में सर्च

Jhunjhunu News: आय से अधिक संपत्ति मामले में बुधवार को एसीबी ने एपेक्स बैंक के एमडी भोमाराम के ठिकानों पर सर्च किया. जयपुर, जोधपुर और झुंझुनूं में हुए सर्च में सात भूखंडों के कागज, सोने—चांदी के आभूषण, चल—अचल परिसंपत्तियों के दस्तावेज व बैंक खाते मिले है.

 

Jhunjhunu News Zee Rajasthan

Rajasthan News: राजस्थान स्टेट कोआपरेटिव बैंक लिमिटेड जयपुर एपेक्स बैंक के एमडी भोमाराम के ठिकानों जयपुर, जोधपुर और झुंझुनूं पर बुधवार को एसीबी ने सर्च किया. आय से अधिक संपत्ति मामले में यह सर्च किया गया. इसी क्रम में झुंझुनूं के खेतड़ी उपखंड के मांदरी गांव स्थित भोमाराम के पुश्तैनी मकान पर भी झुंझुनूं एसीबी की टीम एएसपी इस्माइल खान के नेतृत्व में पहुंची. करीब सात घंटे तक भोमाराम के मकान पर सर्च चला. बताया जा रहा है कि इस मकान में भोमाराम के दो कमरे है जो एसीबी की टीम पहुंची तो लॉक मिले, लेकिन बाद में परिजनों ने उनके ताले खोले तो एसीबी ने सर्च किया. 

पत्नी के नाम से खींवसर नागौर में पेट्रोल पंप
झुंझुनूं एसीबी की टीम को इन मकानों से क्या मिला, यह तो साफ नहीं हो पाया है. लेकिन एसीबी मुख्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, चार जगहों पर बुधवार को की गई सर्च के दौरान सात भूखंडों के पट्टे, सोने—चांदी के आभूषण, चल—अचल परिसंपत्तियों के दस्तावेज व बैंक खाते मिले है. इसके अलावा सामने आया है कि भोमाराम की पत्नी के नाम से खींवसर नागौर में एक पेट्रोल पंप है. वहीं, नागौर में ही एक होटल निर्माणाधीन है. एसीबी मुख्यालय की मानें, तो जो दस्तावेज मिले है, उसके मुताबिक भोमाराम और उनके परिजनों के नाम से अनेक परिसंपत्तियां अर्जित करने का अनुमान है, जिनकी बाजार कीमत करोड़ों में है. साथ ही एसीबी ने यह भी स्पष्ट किया है कि जो चल व अचल परिसंपत्तियां मिली है, वे वैध आय के आनुपातिक रूप से अधिक है. इधर, एएसपी इस्माइल खान ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर हाउस सर्च किया गया था जो भी रिपोर्ट हैं वो मुख्यालय को भिजवाई जा रही है.

विवादों में रहा है भोमाराम का कार्यकाल
इससे पहले भोमाराम केंद्रीय सहकारी बैंक जैसलमेर के एमडी रहे थे. उस वक्त उनका कार्यकाल विवादों में रहा था, जिसकी शिकायत अब तक चल रही है. भोमाराम पर बैंक में अपनी मनमर्जी से ऋण वितरण करने, इसके अलावा व्यवस्थापकों की भर्ती की स्क्रीनिंग में भ्रष्टाचार, व्यवस्थापकों को नियम विरुद्ध एरिअर का भुगतान करने जैसे आरोप लगे हुए है, जिनकी जांच लंबित है.

अतिरिक्त रजिस्ट्रार है, प्रतिनियुक्ति पर एमडी लगे हुए है
एसीबी मुख्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, भोमाराम सहकारिता विभाग में अतिरिक्त रजिस्ट्रार के पद पर सेवारत है,  लेकिन फिलहाल वे प्रतिनियुक्ति पर प्रबंधक निदेशक जैसी महत्वपूर्ण पद पर राजस्थान स्टेट कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड जयपुर में कार्यरत है. 

इसी साल क्षेत्रीय अंकेक्षण अधिकारी ने लिखा था पत्र, मैं जांच नहीं कर सकता
सामने आया है कि भोमाराम के खिलाफ जैसलमेर में हुई शिकायतों की जांच चल रही है, जिसकी जांच के लिए सहकारी समितियां जोधपुर खंड के क्षेत्रीय अधिकारी प्रशांत कल्ला को विभाग ने आदेश दिया था, लेकिन उन्होंने 9 जनवरी 2024 को अतिरिक्त रजिस्ट्रार बैंकिंग सहकारी समितियां जयपुर को पत्र लिखकर कहा था कि भोमाराम उनसे वरिष्ठ अधिकारी है. इसलिए यह जांच किसी वरिष्ठ अधिकारी से करवाई जाए. इसलिए यह जांच भी अभी तक अटकी हुई है. बावजूद इसके भोमाराम को एमडी एपेक्स बैंक जैसे महत्वपूर्ण पद पर बैठाया हुआ है

ये भी पढ़ें- जयपुर में हिंदू परिवारों का पलायन, घरों के बाहर लगे पोस्टर, लिखा- न बेचें मकान...

Trending news