भोपालगढ़:'गौसेवा समिति'ग्रुप से इकट्ठा की गई धनराशि,बीमार गौवंश की हो रही सेवा
Advertisement

भोपालगढ़:'गौसेवा समिति'ग्रुप से इकट्ठा की गई धनराशि,बीमार गौवंश की हो रही सेवा

गौसेवा समिति" के नाम से  ग्रुप जिसके माध्यम से ग्रुप से जुड़े लोगों से धनराशि जुटाकर बीमार गौवंश के लिए दवाइयां और स्प्रे आदि का सामान जुटाया जा रहा है. 

भोपालगढ़:'गौसेवा समिति'ग्रुप से इकट्ठा की गई धनराशि,बीमार गौवंश की हो रही सेवा

Bhopalgarh: कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में गौवंश में बड़ी तेजी से फैल रही लंपी स्किन महामारी से बचाने के लिए शुक्रवार को कस्बे के भोपालगढ़ गौशाला में भादवो की ढाणी रामद्वारा के संत गोविंदगोपाल महाराज के सानिध्य में स्थानीय गौभक्त कार्यकर्ताओं और ग्रामीणों के सहयोग से फिटकरी,नीम और हल्दी का घोल बनाकर स्प्रे मशीन से छिड़काव किया गया.

भोपालगढ़ गौशाला के कार्मिक किशन पंचारिया ने बताया कि भोपालगढ़ क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में लगातार बढ़ती जा रही लंपी स्किन बीमारी के प्रकोप को देखते हुए कलेक्टर के निर्देश पर उप जिला कलेक्टर भोपालगढ़ हवाई सिंह यादव ने स्थानीय भोपालगढ़ गौशाला सहित क्षेत्र में संचालित लगभग एक दर्जन गौशालाओं का निरीक्षण किया और तमाम गौवंश का अवलोकन कर इन्हें लंपी स्किन बीमारी से बचाने के लिए विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए.
इसके साथ ही उन्होंने गौशाला की गायों में यह बीमारी नहीं फैले,इसके लिए समय-समय पर आवश्यक दवाइयों और स्थानीय स्तर पर आयुर्वेदिक दवाओं का स्प्रे करवाने के लिए भी कहा गया.जिससे गौवंश को लंपी स्किन जैसी भयावह महामारी से बचाया जा सकता है.
इस कार्य में संत गोविंदगोपाल महाराज के साथ समाजसेवी रामप्रसाद वर्मा,घेंवरराम जाखड़,रतनाराम माली,श्रीकृष्ण पंचारिया और किस्तूरचन्द शर्मा सहित गोशाला के सभी कर्मचारियों ने भी सहयोग किया.

यह भी पढ़ें: एक दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचे वैभव गहलोत,केंद्र सरकार पर साधा निशाना

सेवा में जुटी समिति 

वहीं दूसरी ओर भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में गौवंश में फैल रही लंपी स्किन बीमारी को देखते हुए क्षेत्र के कुछ युवा कार्यकर्ताओं, समाजसेवियों,अधिकारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मिलकर सोशल मीडिया पर एक ग्रुप ''गौसेवा समिति" के नाम से बनाया है. 
इसके माध्यम से ग्रुप से जुड़े लोगों से धनराशि जुटाकर बीमार गौवंश के लिए दवाइयां और स्प्रे आदि का सामान जुटाया जा रहा है. साथ ही यह सामग्री कस्बे सहित आसपास की गौशालाओं और बेसहारा गौवंश के लिए भी पहुंचाई जा रही है.युवाओं के इस पुनीत कार्य में लोग भी खुलकर सहयोग कर रहे हैं.
अधिकारियों ने किया निरीक्षण
लंपी स्कीन बीमारी को लेकर एसडीएम सहित नायब तहसीलदार डॉ दिलीप सिंह,विकास अधिकारी शिवदान सिंह ने क्षेत्र की अधिकांश गौशालाओं का निरीक्षण किया और गौशाला संचालकों को निर्देश दिए और स्थिति की जानकारी भी ली.
अपने जिले की खबरों के क्लिक करें.

अन्य खबरें : जोधपुर रेलवे स्टेशन की जल्द बदलेगी तस्वीर, हाईटेक सुविधाओं से होगा लैस

भोपालगढ़:3 घंटे तक पड़ा रहा दलित का शव,प्रशासन की शख्ती से खुला रास्ता

Trending news