बिलाड़ा: धड़ाम से गिरा बस स्टैंड के प्रतिक्षालय का छज्जा, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1280379

बिलाड़ा: धड़ाम से गिरा बस स्टैंड के प्रतिक्षालय का छज्जा, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

जोधपुर के बिलाड़ा उपखंड के मुख्य बस स्टैंड पर प्रतीक्षालय में परिसर का छज्जा गिर गया. छज्जे के गिरने से यात्रियों में हड़कंप मच गया और परिसर से भागने लगे.

धड़ाम से गिरा प्रतिक्षालय का छज्जा

Bilara: जोधपुर के बिलाड़ा उपखंड के मुख्य बस स्टैंड पर प्रतीक्षालय में परिसर का छज्जा गिर गया. छज्जे के गिरने से यात्रियों में हड़कंप मच गया और परिसर से भागने लगे. छज्जे के गिरने की आवाज से आसपास खड़े-खड़े लोग भी भागने लगे. 

छज्जा गिरने से दीवार के विद्युत कनेक्शन के तार भी टूट गए. गनीमत यह रही कि वहां पर कोई भी यात्री खड़ा नहीं था अगर खड़ा होता तो बड़ा हादसा हो जाता. रोडवेज परिसर में बड़ा हादसा होने से टल गया, परिसर जर्जर अवस्था में है. हर समय यात्रियों पर मौत का साया मंडराता रहता है. 

रोडवेज परिसर में बने प्रतीक्षालय में जगह-जगह दीवारों में दरारें पड़ी हुई है और जगह-जगह ऊपर से पपड़ी गिर रही है. राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित होने से कई बार आगार प्रबंधक के अधिकारी आते हैं और खानापूर्ति कर चले जाते हैं. कभी भी इस समस्या को लेकर कदम नहीं उठाया और अब प्रतीक्षालय का छज्जा गिरने से उनकी आंखें खुली है.

बिलाड़ा बस स्टैंड जहां प्रतिदिन 100 से अधिक बसों का आना-जाना होता है और इस बस स्टैंड से मुनाफे वाला राजस्व प्राप्त होता है. इसके बावजूद भी आगार प्रबंधक विभाग ने कभी भी सवारियों को सुधार के लिए नया कुछ भी नहीं किया, यह बस स्टैंड 20 वर्ष पहले जिस स्थिति में है आज भी उसी स्थिति में है बल्कि बस स्टैंड दुर्दशा का वंश गुगरा है. तीन दशक पहले जितनी संख्या में यात्रियों और बसों का आवागमन नहीं था, अब समय के साथ इसमें कई गुना इजाफा हुआ है. 

यह भी पढ़ें - जालोर में लंपी स्किन की चपेट में गौवंश, संक्रमण के डर से भागे गोशालाकर्मी, एक दिन में 25-30 मौत

बस स्टैंड परिसर जर्जर होने से यात्रियों को हर समय मौत का खतरा बना रहता है. कई बार आगार प्रबंधक के अधिकारी आए थे और देख कर चले गए लेकिन आज तक कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है. हजारों यात्री इस परिसर में बैठे रहते हैं और हर समय खतरा बना रहता है. 

परिसर की छत कभी की गिर सकती हैं और बड़ा हादसा हो सकता है लेकिन अधिकारियों को बार-बार अवगत कराने के बाद भी आज तक कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है. अधिकारी पहले से ही अपनी कार्य योजना नहीं बना कर हादसे का निमंत्रण दे रहे है, जब बड़ा हादसा हो गया तो तब अधिकारियों की आंखें खुलेगी और जब तक बड़ी घटना हो चुकी होगी. 

जिले का सबसे बड़ा संपन्न कस्बा होने को लेकर यहां के प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोगों का जोधपुर ब्यावर और अजमेर जयपुर वह आगे भी आना जाना लगा रहता है, इसलिए बस स्टैंड पर हर समय यात्रियों की रेलम-पेल रहती है. यहां प्रतीक्षालय इन यात्रियों की संख्या के आगे काफी छोटा पड़ने लगा है. इस बस स्टैंड पर प्रातः 5:00 बजे जोधपुर की ओर से और 6:00 बजे अजमेर की ओर से रोडवेज बसों का आवागमन शुरू हो जाता है. 

औसतन हर 10 मिनट में बस आती-जाती रहती है, यह सिलसिला देर रात्रि तक चलता है. प्रतीक्षालय के टिकट खिड़की भी बंद पड़ी हुई है और जयपुर साइड जाने वाली बसों में बुकिंग में रोडवेज कर्मचारी नहीं लगे हुए हैं. एक साइट ठेके पर दी गई है वह बसों में जाकर टिकट बनाते हैं. जोधपुर साइड पर एक कर्मचारी जरूर लगाया गया जो टिकट देता है.

बस स्टैंड पर सुविधाओं की दरकार
बिलाड़ा मुख्य बस स्टैंड के प्रवेश और निकासी के तीन द्वार है लेकिन एक दीवार पर गेट नहीं बना हुआ है. इस कारण अवैध टैक्सियों की बार-बार होती है. कई बार तो यात्रियों का निकलना भी मुश्किल हो जाता है. बसों के आवागमन के समय आवारा पशुओं का भी जमावड़ा देखने को मिल जाता है और आवारा पशुओं को झगड़ने से कई बार यात्री चोटिल हो जाते है. 

बस स्टैंड पर मुख्य गेट पर सड़क मार्ग की हालत खराब है जगह जगह गड्ढे पड़े हुए हैं, जिसे बस चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा है. बस स्टैंड के प्रतीक्षालय में विद्युत पंखों के अभाव में इस कारण गर्मी के यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है और छाया नहीं होने से प्रतीक्षालय में बैठे बसों का इंतजार करते रहते हैं. 

बुकिंग भवन वह प्रतीक्षालय की छत जर्जर अवस्था में इस कारण यात्रियों को हर समय मौत का साया सताता रहता है. कभी भी हादसा हो सकता है. बिलाड़ा बस स्टैंड राजस्व देने के मामले में आगे हैं यहां पर बनी कैंटीन का राजस्व प्राप्त होता है लेकिन विकास के मामले में अधिकारी कुछ भी नहीं कर रहे है.

Reporter: Arun Harsh

जोधपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

Sardarpura : 18 घंटे की मेहनत के बाद न्यू रूप नगर से निकला 25 लाख लीटर पानी, अब की जा रही फॉगिंग

Aaj ka rashifal : आज शनिवार को कुंभ लवमेव के साथ गुजारेंगे दिन, धनु की जिंदगी में होंगे सुखद बदलाव

नवलगढ़: CM सलाहकार डॉ. राजकुमार के नाम पर ठगी का प्रयास, मांगे इतने हजार रुपये

Trending news