भोपालगढ़ ब्लॉक में सुरक्षित मातृत्व का महाभियान शुरु, प्रतिमाह एक दिन रहेगी वात्सल्य अभियान की गूंज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1260267

भोपालगढ़ ब्लॉक में सुरक्षित मातृत्व का महाभियान शुरु, प्रतिमाह एक दिन रहेगी वात्सल्य अभियान की गूंज

भोपालगढ़ के ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाओं के लिए गुरुवार का दिन किसी उत्सव से कम नहीं रहा. सेहत का ख्याल रखने के लिहाज से विभाग द्वारा शुरु किए गए वात्सल्य अभियान के तहत कई प्रकार की परामर्श दिया जायेगा.

भोपालगढ़ ब्लॉक में सुरक्षित मातृत्व का महाभियान शुरु, प्रतिमाह एक दिन रहेगी वात्सल्य अभियान की गूंज

Jodhpur: भोपालगढ़ के ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाओं के लिए गुरुवार का दिन किसी उत्सव से कम नहीं रहा. क्योंकि इस दिन भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर क्षेत्र की ग्रामीण गर्भवती महिलाओं को उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिहाज से विभाग द्वारा शुरु किए गए वात्सल्य अभियान के तहत कई प्रकार की परामर्श सेवाओं, जांचों एवं उपचार आदि चिकित्सा सुविधाओं से लाभान्वित किया गया.

क्षेत्र में वात्सल्य अभियान का शुभारंभ क्षेत्रीय उपजिला कलेक्टर हवाई सिंह यादव और बीसीएमओ डॉ. दिलीपसिंह चौधरी ने किया और भोपालगढ़ ब्लॉक में कुल 1493 पंजीकृत गर्भवती महिलाओं के रक्तचाप और हीमोग्लोबिन आदि की जांच कर इनमें से 1320 महिलाओं को आयरन व फोलिक एसिड सप्लीमेंट देकर अन्य की विविध जांच भी की गई.

बीपीएम श्यामसुंदर शर्मा ने बताया कि निरोगी राजस्थान के लक्ष्य को साकार करने की एवं जच्चा-बच्चा दोनों की सेहत सुरक्षा के सरोकारों को सुनिश्चित करने की दिशा में जोधपुर जिला प्रशासन की यह ऐतिहासिक एवं अनुकरणीय पहल ग्रामीण गर्भवती महिलाओं को खासा सम्बल देगी. मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य रक्षा के लिए जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता एवं जिला मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मण्डा की अभिनव पहल के रूप में गुरुवार को भोपालगढ़ क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर एक साथ वात्सल्य दिवस का आयोजन पूरे उत्साह से किया गया.

इस पहल की थीम ''एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर'' रखी गई है. इसके तहत क्षेत्रीय उपजिला कलेक्टर हवाईसिंह यादव ने आयोजन स्थल पर एकत्रित गर्भवती महिलाओं से बातचीत की और इस अभियान के उद्देश्यों के बारे में अवगत कराते हुए आगामी समय में हर माह होने वाले अभियान के दिन आवश्यक रूप से पहुंचकर अपने स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जरूरी जांचें करवाने का आह्वान किया. इस अनूठे अभियान में हर माह किसी एक निश्चित दिन पूरे भोपालगढ़ ब्लॉक में इसी तरह की गतिविधियों का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित किए जाने की परंपरा भी शुरु की गई.

वहीं वात्सल्य अभियान के तहत तमाम श्रेणियों के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संस्थानों में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व सभी प्रकार की जांचें और आवश्यक दवाइयों का वितरण, पोषण संबंधित परामर्श, टीकाकरण व कोविड वैक्सीनेशन आदि गतिविधियां भी संपादित की गई.

इस दौरान आशा सुपरवाइजर रामपाल पचार ने सभी आशा सहयोगिनियों को उनके क्षेत्र में पंजीकृत गर्भवती महिलाओं को घर-घर जाकर वात्सल्य दिवस की जानकारी देते हुए उनको आयोजन स्थल पर लाने के लिए पाबंद किया. सभी गर्भवती महिलाओं का रिकॉर्ड संधारण भी किया गया.

बीएनओ नंदकिशोर आढ़ा ने बताया कि वात्सल्य दिवस अभियान में भोपालगढ़ ब्लॉक में कुल 1493 पंजीकृत गर्भवती महिलाओं के रक्तचाप व हीमोग्लोबिन की जांच की गई और इनमें से 1320 महिलाओं को आयरन व फोलिक एसिड सप्लीमेंट दिया. 440 गर्भवती महिलाओं को 7 से 10 ग्राम हीमोग्लोबिन व 7 ग्राम से कम हीमोग्लोबिन स्तर की 5 महिलाओं को भी चिन्हित किया गया. 

इसके अलावा 10 उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को उच्च चिकित्सा संस्थान के लिए रेफर किया गया. जबकि उपखंड प्रशासन के साथ-साथ बीसीएमओ डॉ. दिलीपसिंह चौधरी के निर्देशन में सभी सेक्टर के चिकित्सा अधिकारियों के समन्वय से मॉनिटरिंग टीमों का भी गठन किया गया. दुर्गम क्षेत्र से या अधिक दूरी से आने वाली गर्भवती महिलाओं को लाने व ले जाने के लिए भी मेडिकल वाहन की सुविधा स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई.

इस मौके पर मातृ एव शिशु कल्याण केंद्र में कार्यरत चिकित्सक, कार्मिक, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता व स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कार्मिको के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रही.

Bassi: पत्नी से हुआ झगड़ा, तो दबा दिया गला, रची बचने की झूठी कहानी

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

 

Trending news