सलमान खान ने जिस हिरण का किया था शिकार, उसका स्टैचू किया गया तैयार, लगाए गए असली सींग
Advertisement

सलमान खान ने जिस हिरण का किया था शिकार, उसका स्टैचू किया गया तैयार, लगाए गए असली सींग

800 किलो वजनी यह स्टैचू सिमेंट और लोहे के सरियों से बना है. जोधपुर के सिवांची गेट पर मूर्तिकार शंकर ने इस स्टैचू को 15 दिनों में तैयार किया है. 

सलमान खान ने जिस हिरण का किया था शिकार, उसका स्टैचू किया गया तैयार, लगाए गए असली सींग

Luni: पर्यावरण और वन्यजीवों की रक्षा के लिए जाने जानी वाले बिश्नोई समाज अब कांकाणी में काले हिरण का स्टैचू लगाकर उस स्थान को विकसित कर रहे हैं, जहां पर बॉलीवुड स्टार सलमान खान पर जोधपुर के कांकाणी गांव में काले हिरण के शिकार का आरोप लगा था. इस स्मारक पर स्थापित करने के लिए हिरण का स्टैचू तैयार किया गया है. यह स्टैचू जल्द ही कांकाणी में स्थापित किया जाएगा. 

800 किलो वजनी यह स्टैचू सिमेंट और लोहे के सरियों से बना है. जोधपुर के सिवांची गेट पर मूर्तिकार शंकर ने इस स्टैचू को 15 दिनों में तैयार किया है.  मूर्तिकार शंकर ने बताया कि एक फोटो से आंगन पर चॉक से स्कैच बनाया, उसके अनुसार लोहे के सरिये को जोड़ कर पिंजर तैयार किया. उस पिंजर को प्लास्टिक कट्‌टे से बांधकर सिमेंट मिक्सचर भरकर उसे पानी की तराई कर पकाया गया. 

उसके बाद फनिशिंग कर उसे तैयार किया गया. मूर्ति पर सींग ऑरिजनल हिरण के हैं. जंगल में मृत हिरण के अवशेष से सींग लाकर हिरण के स्टैचू लगाया गया. कांकाणी में 7 बीघा क्षेत्र में स्मारक बनेगा, जिसकी पूरी तैयारी कर ली गई है. सलमान द्वारा शिकार किए गए हिरण को जहां दफनाया गया था, उसी स्थान पर स्मारक बनाया गया है और वहां रेस्क्यू सेंटर भी बनेगा.

यह भी पढे़ंः Dungarpur: बारिश की भविष्यवाणी को लेकर अनूठी है ये परंपरा, अगले साल अच्छे मानसून का पूर्वानुमान

कांकाणी निवासी वन्यजीव प्रेमी प्रेम सारण ने बताया कि मूर्ति पूरी तरह से बन कर तैयार है. एक दिन और लगेगा फनिशिंग में और जल्द ही इसे स्मारक पर स्थापित की जाएगी. बुधा राम ने बताया कि सलमान पर 23 साल से मुकदमा चल रहा है. अब उसी जगह पर मारे गए हिरणों के सम्मान में स्मारक तैयार किया गया है. रेस्क्यू सेंटर भी बनाया जाएगा, जहां बीमार हिरणों का इलाज भी होगा. 

जोधपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

राजस्थान रोडवेज मुख्यालय पर कर्मियों ने किया प्रदर्शन, टाइम पर वेतन-पेंशन देने की मांग

बाड़ी में फुलरिया विसर्जन के दौरान तालाब में डूबी बच्ची, हुई मौत

Trending news