लूणी में कृष्ण जन्माष्टमी पर लंपी स्किन की रोकथाम के लिए गायों को पिलाया काढ़ा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1310081

लूणी में कृष्ण जन्माष्टमी पर लंपी स्किन की रोकथाम के लिए गायों को पिलाया काढ़ा

 लंपी स्किन के कारण गायों का संकट खतरे में है. प्रदेश भर में लंपी से गायों को बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है. वहीं जोधपुर के लूणी कस्बे के बालाजी गोशाला में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर लंपी स्किन की रोकथाम के लिए काढ़ा पिलाकर उन्हें लापसी बनाकर खिलाई गई.

luni: लंपी स्किन के कारण गायों का संकट खतरे में है. प्रदेश भर में लंपी से गायों को बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है. वहीं जोधपुर के लूणी कस्बे के बालाजी गोशाला में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर लंपी स्किन की रोकथाम के लिए काढ़ा पिलाकर उन्हें लापसी बनाकर खिलाई गई.

गोभक्त वेलाराम पटेल ने बताया कि, कस्बे के बालाजी गोशाला में जनमाष्टमी के धांधिया सरपंच भेराराम पटेल के नेतृत्व में दर्जनों गोभक्तों की उपस्थिति में आयुर्वेदिक काढ़ा बनाया गया, जो गौशाला में पल रही गौवंशो के अलावा कस्बे की अन्य बेहसहारा गायों को भी लंपी स्किन बीमारी के मध्य नजर पिलाया गया.

साथ ही इन गौवंशों के लिए लगभग दो क्विंटल से भी अधिक लापसी बनाकर इन्हें खिलाई गई. उन्होंने बताया कि बेसहारा पशुओं का कोई सहारा नहीं होने के कारण आज सभी गोभक्तों ने गांव गांव ढाणी ढाणी जाकर लापसी और काढ़ा गौवंश को लापसी  पिलाया. जिससे पशुओं में फैल रही लंपी वायरस से अधिकाधिक पशुओं को बचाया जा सके. बता दें कि  लापसी और काढ़ा बनाने के लिए 50 से अधिक गोभक्त जुटे थे. जिनके जरिए जिलेभर की गायों को इसका सेवन करवाया गया. 

अन्य जिले जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः अलवर: जालोर में दलित छात्र की हत्या के विरोध में, एबीवीपी का प्रदर्शन
यह भी पढ़ेंः बहरोड़ कोर्ट में हुई कुख्यात गैंगस्टर पपला गुर्जर की पेशी, कड़ा रहा पुलिस का पहरा

Trending news