Barmer : जटिल ऑपरेशन के लिए जोधपुर और गुजरात जाने की नहीं होगी जरूरत, जिला अस्पताल में बनेगा हाइटेक और एडवांस ऑपरेशन थियेटर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1078561

Barmer : जटिल ऑपरेशन के लिए जोधपुर और गुजरात जाने की नहीं होगी जरूरत, जिला अस्पताल में बनेगा हाइटेक और एडवांस ऑपरेशन थियेटर

मेडिकल कॉलेज के जिला अस्पताल में मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर और पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड की विधायक मेवाराम जैन ने आधारशिला रखी.

जिला अस्पताल होगा Hi-Tech और एडवांस OT जल्द

Barmer : बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन के प्रयासों से मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल को चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार में बड़ी सौगात मिली है. लिग्नाइट विद्युत उत्पादन क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी जेएसडब्ल्यू एनर्जी भादरेश के सीएसआर फंड से मेडिकल कॉलेज के राजकीय जिला चिकित्सालय बाड़मेर में पौने चार करोड़ की लागत से बनने वाले अत्याधुनिक मोड्यूलर ऑपरेशन थियेटर मय पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड के कार्य की विधायक मेवाराम जैन ने ईंट रखी. विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि जेएसडब्ल्यू ग्रुप जिले में लगातार पेयजल, स्वास्थ्य , शिक्षा में सहयोग कर जनहित में कार्य कर रहा है. विधायक जैन ने जेएसडब्ल्यू एनर्जी के सीईओ प्रशांत जी जैन, प्लांट हेड वीरेश का आभार भी जताया.

यहां भी पढ़ें : Rajasthan में गमराया किसान कर्जमाफी का मुद्दा, अन्नदाताओं के समर्थन में सड़क पर उतरेगी बीजेपी

चिकित्सालय के अधीक्षक डा बीएल मसूरिया ने बताया कि राज वेस्ट के सहयोग से मोडयुलर ऑपरेशन थियेटर और 20 बेड के पोस्ट ओपरेटिव वार्ड का निर्माण जेरेडिक वार्ड के पास किया जा रहा है। मोडयूलर ओटी का निर्माण 3 डी सॉफ्टवेयर से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड को ध्यान में रखकर बनाया जायेगा. मॉड्यूलर ओटी परंपरागत ओटी से हाईटेक और एडवांस होगा. जिससे मरीजों की सेफ्टी और इनफेक्शन कंट्रोल पर ज्यादा ध्यान दिया जा सकेगा और यह ऑपरेशन थिएटर बन कर तैयार हो जाने के बाद में जटिल ऑपरेशन के लिए जोधपुर गुजरात सहित अन्य राज्यों में जाने वाले मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी.

यहां भी पढ़ें : आमेर के प्राचीन हनुमान मंदिर में मूर्ति मिली खंडित, लोगों ने जताया भारी आक्रोश

ये होगी आधुनिक सुविधाएं
1. पूरी ओटी जॉइंट लैस होगी, सरफेस स्मूथ होने से क्लीनिंग और डिसइन्फेक्शन आसान होगा इससे मेंटेनेंस भी कम होगा.
2. मेटल की सीलिंग बनेगी जिस पर एंटीमाइक्रोबॉयल कोटिंग रहेगी.
3. ओटी के दरवाजे ऑटोमेटेड होंगे स्लाइडर ओपनिंग होगी.
4. प्रत्येक ओटी का एसी सिस्टम अलग होगा.जिससे टेंपरेचर और humidity कंट्रोल रहेगा.
5. स्क्रब स्टेशन यानी कि हाथ धोने की जगह ऑटोमेटेड होगी और फुट ऑपरेटेड होगी.
6. पास बॉक्स बनेगा जिससे बार-बार ओटी का दरवाजा ना खोलना पड़े.
7. एंटी स्टैटिक कंडक्टिव फ्लोर बनाया जाएगा.
8. ओटी में हेपा फिल्टर लगाए जाएंगे. जिससे हवा का फ्लोर लैमिनार होगा और रीसायकल एयर का यूज किया जा सकेगा. जिससे एनर्जी एफिशिएंसी 60% तक बढ़ जाएगी.
9. लाइटिंग सिस्टम उच्च कोटि का रहेगा. जिससे परछाई रहित लाइट की जा सकेगी और इंटेंसिटी भी कंट्रोल कर सकते हैं.
11. ऑक्सीजन और अन्य मेडिकल गैसेस के पाइप और इलेक्ट्रिसिटी के सभी वायर एक साथ एनेस्थीसिया सिंगल और डबल आर्म पंडांट में समाहित होंगे.
12. ओटी लाइट और ओटी टेबल भी हाईटेक होंगे.

इस अवसर पर राजकीय मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ बीएल मंसुरिया, डॉ दिनेश परमार, डॉ सवाई सिंह, सह नर्सिंग अधीक्षक सुरेश छंगाणी, हैल्थ मैनेजर नरेंद्र खत्री, डाटा मैनेजर अबरार मोहम्मद, ठेकेदार मांगीलाल जैन, जितेंद्र सिंघवी सहित जेएसडब्ल्यू के अधिकारीगण और हॉस्पिटल के अन्य स्टॉफ उपस्थित रहे.

 

 

 

Trending news