Churu News: तेज गर्मी में होने लगी पीने के पानी की समस्या, धरने-प्रदर्शन पर बैठे ग्रामीण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2245029

Churu News: तेज गर्मी में होने लगी पीने के पानी की समस्या, धरने-प्रदर्शन पर बैठे ग्रामीण

Churu News: राजस्थान के चूरू जिले में पीने के पानी की बड़ी समस्याएं बनी हुई है. ऐसे में पानी की समस्याओं को लेकर लोग लगातार धरने व प्रदर्शन करते रहते हैं. यहां कई दिनों से पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है. 

Churu News

Churu News: चूरू जिले के सादुलपुर, सिधमुख, तारानगर व सुजानगढ, बीदासर सहित रतनगढ़ में पीने के पानी की बड़ी समस्याएं बनी हुई है, यहां पर पानी की समस्याओं को लेकर लोग आए दिन धरने व प्रदर्शन करते रहते हैं. 

रतनगढ़ के वार्ड 23 एवं 26, 27 व 28 में पिछले कई दिनों से पेयजल आपूर्ति की समस्या से लोगों को रूबरू होना पड़ रहा है. इसको लेकर पार्षद व वार्ड के लोग अधिकारियों के लगातार चक्कर लगा रहे हैं. इससे पूर्व वार्ड 23 में भी पार्षद के नेतृत्व में दर्जनों महिलाओं को पानी की टंकी पर चढ़कर प्रदर्शन कर ना पड़ा था. 

राजलदेसर के वार्ड 35 में तीन महीनों से पीने के पानी की समस्या बनी हुई है. यहां पर वार्ड के लोग 400 रुपये देकर टैंकर से पानी डलवाने पर मजबूर हैं. राजलदेसर के वार्ड 12 में करीब एक साल से पानी की समस्याएं बनी हुई है. 

शहरी क्षेत्र को स्थानीय जल स्रोतों के साथ आपणी योजना का मीठा पानी भी मिल रहा है लेकिन आज भी ऊंची टंकियां मीठे पानी से नहीं जुड़ने के कारण पेयजल वितरण व्यवस्था अनियमित या फिर जन मानस को आये दिन समस्याओं से झूझना पड़ता है. 

नहरबंदी और ग्रीष्म ऋतु में पानी की किल्लत के दौरान जलदाय विभाग द्वारा निजी टैंकरो से करोड़ों का अतिरिक्त व्यय किया जाकर जल परिवहन करवाया जाता है. विभागीय जल उत्पादन और आपणी योजना की जलापूर्ति (कुल 9 एम एल डी) को देखे तो जनसंख्या की तुलना में अत्यधिक कम है.

ग्रामीण अंचल मे जल जीवन मिशन की 'हर घर जल हर घर नल' योजना के अंतर्गत अब तक करोड़ों के हुए व्यय के बाद भी एक आध गांव को छोड़ कर ना तो नल में सही से पानी चला है ना घरों तक पानी पंहुच पाया है. जलापूर्ति के उद्देश्य पूर्ति में निर्मित टंकीया केवल स्तंभ बन कर रह गई है. 

वहीं, करोड़ों की जमींदोज पाइप लाइनों में केवल हवा पास होती नजर आती है. पेयजल योजनाओं के संचालन और संघारण के नाम पर जनता की गाढी कमाई का करोड़ों का बजट विभाग में स्वाहा होने के बावजूद क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति आए दिन अव्यवस्थित ही नजर आती है. 

यह भी पढ़ेंः मदर्स डे पर कलयुगी मां ने बच्ची के साथ किया कुछ ऐसा कि डॉक्टर्स की आंख से भी निकल...

यह भी पढ़ेंः मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों तक इन जिलों में आंधी, बारिश का अलर्ट किया जारी

Trending news