ना 'पाक' साजिश पर BSF की पैनी नजर, 'ऑपरेशन सर्द हवा' से ढेर होंगे दुश्मन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1074724

ना 'पाक' साजिश पर BSF की पैनी नजर, 'ऑपरेशन सर्द हवा' से ढेर होंगे दुश्मन

राजस्थान की पाकिस्तान से लगती सीमा पर 23 से 28 जनवरी तक 'ऑपरेशन सर्द हवा' के नाम से सीमा सुरक्षा बल का ऑपरेशन चलेगा, जिसमें तारबंदी के आसपास नफरी को बढ़ाया जाएगा. हैडक्वार्टर के सभी जवान और अधिकारी इस दौरान सीमा पर रहेंगे और तारबंदी के पास 24 घंटे निगरानी करेंगे. 

'ऑपरेशन सर्द हवा'

Jaisalmer: भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को लेकर BSF बहुत बड़ा 'ऑपरेशन सर्द हवा' के नाम से शुरू करने जा रही है. बॉर्डर पर सर्दियों के दिनों में कोहरे और धूंध की वजह से सीमा पार से घुसपैठ और किसी भी तरह की नापाक हरकत से निपटने के लिए सीमा सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर आ जाती है.  

राजस्थान की पाकिस्तान से लगती सीमा पर 23 से 28 जनवरी तक 'ऑपरेशन सर्द हवा' के नाम से सीमा सुरक्षा बल का ऑपरेशन चलेगा, जिसमे तारबंदी के आसपास नफरी को बढ़ाया जाएगा. हैडक्वार्टर के सभी जवान और अधिकारी इस दौरान सीमा पर रहेंगे और तारबंदी के पास 24 घंटे निगरानी करेंगे. 

सीमा सुरक्षा बल नॉर्थ सेक्टर के BSF के अधिकारियों ने जानकारी देते बताया कि भारत कि पहली रक्षा पंक्ति सीमा सुरक्षा बल सालभर तारबंदी के पास मुस्तैद रहती है.  दरअसल , 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल सीमा पर विशेष निगरानी कार्यक्रम चलाती है. 

यह भी पढ़ेंः Barmer: बीएसएफ का सिविक एक्शन प्रोग्राम, स्कूलों और अस्पताल में वितरित की उपयोगी सामग्री

इस ऑपरेशन अलर्ट को ऑपरेशन सर्द हवा का नाम दिया गया है. ये 23 से 28 जनवरी तक चलेगा. इस दौरान आम दिनों में होने वाली पेट्रोलिंग और गश्त के मुकाबले ऑपरेशन सर्द हवा में यह नफरी को ज्यादा बढ़ाया जाता है. इस दौरान सीमा इलाके में तारबंदी के पास बीएसएफ के अधिकारी लगातार व्हीकल पेट्रोलिंग करेंगे.  

सभी हैडक्वार्टर के जवान और अधिकारी इस दौरान सीमा पर मौजूद रहेंगे. धूंध और कोहरे का फायदा उठाकर सीमा पार से किसी भी तरह कि घुसपैठ तस्करी और नापाक हरकत रोकने के लिए जवान और अधिकारी चौकस रहते हैं. इसके अलावा खुर्रा चेकिंग भी इस दौरान तेज कर दी जाएगी. 

उन्होने बताया कि ऑपरेशन के दौरान सीमा पर बीएसएफ की इंटेलिजेंसी विंग भी एक्टिव रहती है और अन्य खुफिया एजेंसियों से भी बीएसएफ का तालमेल रहता है और हर एक संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जाती है. 

गौरतलब है कि बीएसएफ अपने रूटिन एक्सरसाइज के दौरान गर्मी के मौसम में ऑपरेशन गर्म हवा और सर्दी के मौसम में 'ऑपरेशन सर्द हवा' चलाती है. हर साल यह अभियान चलता है और इस दौरान सीमा पर कड़ी निगरानी रखी जाती है. इसके साथ ही 'ऑपरेशन सर्द हवा' में सीमा से सटी पुलिस की चौकियां भी विशेष निगरानी रखेगी. 

Reporter- Shankar Dan

Trending news