Jaisalmer: देश का सबसे बड़ा 1000 किलो वजनी खादी का तिरंगा हुआ डिस्प्ले, देखिए ड्रोन View
Advertisement

Jaisalmer: देश का सबसे बड़ा 1000 किलो वजनी खादी का तिरंगा हुआ डिस्प्ले, देखिए ड्रोन View

स्वर्ण नगरी के नाम से विश्व पटल पर विख्यात जैसलमेर में शनिवार को सेना दिवस (Army Day) के अवसर पर एक  ऐतिहासिक नजारा देखने को मिला. यहां आर्मी स्टेशन में देश का तीसरा (India's third large tricolour) और दुनिया का भी तीसरा सबसे बड़ा तिरंगा झंड लहारा गया. हालांकि खादी की कटेगरी में ये देश का पहला सबसे बड़ा तिरंगा है. 

जैसलमेर में 1 हजार किलो वजनी खादी का तिरंगा डिस्प्ले किया गया.

Jaisalmer: स्वर्ण नगरी के नाम से विश्व पटल पर विख्यात जैसलमेर में शनिवार को सेना दिवस (Army Day) के अवसर पर एक ऐतिहासिक नजारा देखने को मिला. यहां आर्मी स्टेशन में देश का तीसरा (World's third large tricolour) और दुनिया का भी तीसरा सबसे बड़ा तिरंगा झंडा लहारा गया. हालांकि खास बात ये है कि ये तिरंगा खादी का बना हुआ है और 225 फीट लंबा, 150 फीट चौड़ा 1 हजार किलो वजनी है. ऐसे में खादी की कटेगरी में देश का और दुनिया का सबसे बड़ा खादी का तिरंगा है. 

शनिवार 15 जनवरी को सेना दिवस के अवसर पर जैसलमेर में 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा व करीब एक हजार किलो वजनी तिरंगा लहराया गया. इस झंडे की खास बात ये है कि इसको खादी ग्रामोद्योग ने बनाया है. इस तिरंगे को बैटल एक्स डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल योगेंद्र सिंह मान ने बटन दबाकर डिस्प्ले किया. इस दौरान सेना के कई अधिकारी, जैसलमेर वायुसेना स्टेशन कमांडर ग्रुप कैप्टन ए एस पन्नू, जैसलमेर के पूर्व महारावल चैतन्यराज सिंह व नाचना ठाकुर विक्रम सिंह मौजूद रहे। इस दौरान देशभक्ति के गीतों के साथ-साथ उत्साह व उल्लास ये झंडे के डिस्प्ले का कार्यक्रम आयोजित हुआ. 

मिलिट्री स्टेशन में वॉर म्यूजियम के पास की पहाड़ी पर डिस्प्ले किए गए इस तिरंगे की छटा दूर कई किलोमीटर से ही नजर आ रही है. आसमान से इसको देखने पर ऐसा लग रहा है जैसे धरती ही तिरंगामयी हो गई है. इस बार आजादी के स्वर्णिम वर्ष को मनाते हुए इसे जैसलमेर में भी लगाने का आयोजन किया गया है. 

यह भी पढ़ें: Jaisalmer: 600 वर्ष पुरानी देगराय ओरण में मिला सैकड़ो वर्ष प्राचीन मटका, वन्यजीव प्रेमियों ने पुरातत्व विभाग को किया सूचित

देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर जैसलमेर में सेना के वॉर म्यूजियम के पास पहाड़ी की चोटी पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. इस से पहले जम्मू-कश्मीर और लेह लद्दाख में भी झंडा लगाया गया है परंतु जैसलमेर में तीसरा स्थान होगा जहां दुनिया का सबसे बड़ा खादी का झंडा फहराया गया. बताया जा रहा है कि झंडा लगभग 37,500 वर्ग फीट एरिया में फैला है. 

यह भी पढ़ें: Jaisalmer: पुलिस ने ANM से की पूछताछ तो ANM बोली मरी हुई पैदा हुई थी बच्ची, पुलिस कर रही मामले की जांच

गौरतलब है कि भारतीय सेना के शौर्य को सम्मान देने के लिए देश में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस (आर्मी डे) मनाया जाता है. इस साल 74 वां आर्मी डे मनाया गया. आर्मी डे के अवसर पर भारतीय सेना की वीरता, सेना के अदम्य साहस और देश के लिए सेना की कुर्बानी को याद किया गया है. इस खास मौके पर इस झंडे के जैसलमेर में लगने से सेना के मनोबल को और ज्यादा मोटिवेट करेगा.

Reporter: Shankar Dan

Trending news