Jodhpur News: हाईकोर्ट ने कलेक्टर सहित जेडीए, निगम आयुक्तों को क्यों भेजा अवमानना नोटिस? जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2414232

Jodhpur News: हाईकोर्ट ने कलेक्टर सहित जेडीए, निगम आयुक्तों को क्यों भेजा अवमानना नोटिस? जानें पूरा मामला

Jodhpur News: राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस श्री चन्द्रशेखर व जस्टिस कुलदीप माथुर की खंडपीठ ने जोधपुर शहर के बरसाती पानी निकासी के मामले में पेश अनुपालना रिपोर्ट पर कड़ी नाराजगी जताते हुए अवमानना के नोटिस जारी किए हैं. 

jodhpur news

Jodhpur News: राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस श्री चन्द्रशेखर व जस्टिस कुलदीप माथुर की खंडपीठ ने जोधपुर शहर के बरसाती पानी निकासी के मामले में पेश अनुपालना रिपोर्ट पर कड़ी नाराजगी जताते हुए अवमानना के नोटिस जारी किए हैं. जोधपुर कलेक्टर, जेडीए आयुक्त, नगर निगम उत्तर के आयुक्त व नगर निगम दक्षिण के आयुक्त को अवमानना नोटिस जारी कर 07 अक्टूबर को जवाब मांगा है. याचिकाकर्ता माधो सिंह कच्छवाहा एवं हरिकिशन व्यास की ओर से पेश याचिका पर अधिवक्ता स्वाति शेखर कोटवानी ने कहा कि जो रिपोर्ट पेश की है वो केवल खानापूर्ति कर रही है. 

आदेशों की नहीं हो पाई अनुपालना 
इस पर कोर्ट में अतिरिक्त महाधिवक्ता के सहयोगी अधिवक्ता आयुष गहलोत की ओर से 27 अगस्त को पेश की गई पूरी रिपोर्ट का अवलोकन किया. हाईकोर्ट ने 14 अगस्त 2024 को बरसाती पानी की उचित निकासी करने के साथ ही प्रभावित परिवारों को भोजन, दूध, पेयजल वितरित करने के निर्देश दिए थे लेकिन आदेशों की अनुपालना नहीं हो पाई. हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद कहा कि अनुपालना रिपोर्ट से ऐसा लग रहा है कि कोर्ट को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है. यह अविश्वसनीय है कि 13 अगस्त 2024 को भारी बारिश के बाद कहा गया कि भारी बारिश के कारण कोई भी परिवार प्रभावित नहीं होगा. 

कागजी लग रही है पेश की गई रिपोर्ट 
अनुपालन रिपोर्ट में प्रस्तुत रिपोर्ट कागजी लगती है और उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है. संबंधित अधिकारियों को कर्तव्यहीनता का दोषी माना जाना चाहिए. जोधपुर जैसे शहर में जहां हजारों गरीब व्यक्ति और मजदूर रहते हैं, वहां अनुपालन रिपोर्ट में यह रुख अपनाया गया है कि भारी बारिश के कारण कोई भी परिवार प्रभावित नहीं हुआ, इसकी कड़ी निंदा की जानी चाहिए. कोर्ट ने कहा कि रिपोर्ट से लगता है कि प्रभावित परिवारों को भोजन, दूध, पेयजल वितरित करने के लिए जारी किए गए निर्देश का मतलब यह नहीं है कि प्रभावित परिवारों को कलेक्टर के कार्यालय में भीख मांगने के लिए बाहर निकलना चाहिए. 

अवमानना नोटिस हुआ जारी 
हाईकोर्ट ने जोधपुर कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वे शपथ पत्र पेश करें कि इस कोर्ट के दिनांक 14 अगस्त 2024 के आदेश का जानबूझकर और इरादतन उल्लंघन करने के लिए उनके खिलाफ न्यायालय की अवमानना ​​अधिनियम, 1971 के तहत कार्यवाही क्यों न शुरू की जाए. इसके साथ ही आयुक्त, जेडीए, जोधपुर, नगर निगम, जोधपुर (उत्तर) के आयुक्त और नगर निगम, जोधपुर (दक्षिण) के आयुक्त को भी अवमानना ​​नोटिस जारी किया है जो अपने कर्तव्य में पूरी तरह विफल रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः Bal Gopal Yojana: क्या है बाल गोपाल योजना, जिसके बंद होने से बच्चे हो रहे प्रभावित

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news