Jodhpur:टीचर्स की लापरवाही से पूरक परीक्षा देने से रहे वंचित, विद्यार्थी मानसिक रूप से परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1810840

Jodhpur:टीचर्स की लापरवाही से पूरक परीक्षा देने से रहे वंचित, विद्यार्थी मानसिक रूप से परेशान

Jodhpur News:  राजस्थान जिले के जोधपुर जिले के शेरगढ़ के ग्राम पंचायत हिम्मतपुरा मुख्यालय पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थित है जहां पर कक्षा 10 में पढ़ने वाले छह छात्राएं व एक छात्र स्कूल की लापरवाही से परीक्षा देने से वंचित रह गया.

Jodhpur:टीचर्स की लापरवाही से पूरक परीक्षा देने से रहे वंचित, विद्यार्थी मानसिक रूप से परेशान

Jodhpur News: राजस्थान सरकार एक ओर जहां स्कूल में नामांकन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के आयोजन करके शिक्षा के अधिकार को जन जन तक पहुंचने के लिए करोड़ों रुपए पानी की तरह बहा रही है. वहीं सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षक इतने लापरवाह है कि नियमित विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा की सूचना तक नहीं देते. जिसके चलते गुरुवार और शुक्रवार को छह छात्राओं सहित एक छात्र परीक्षा देने से वंचित रह गया.

परीक्षा देने से वंचित रह गये छात्र-छात्राएं

परीक्षा में शामिल न होने के कारण बालिकाओं के आंसू नहीं रूक रहे हैं. वहीं अभिभावक भी परेशान है. जोधपुर जिले के शेरगढ़ के ग्राम पंचायत हिम्मतपुरा मुख्यालय पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थित है जहां पर कक्षा 10 में पढ़ने वाले छह छात्राएं व एक छात्र को दसवीं की बोर्ड परीक्षा में पूरक सप्लीमेंट्री आ गई थी. 

जोधपुर जिले के शेरगढ़ का मामला

सप्लीमेंट्री की परीक्षा राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा 3 अगस्त को सवेरे 8:30 बजे से 11:45 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था. हिम्मतपुरा में अध्ययनरत विद्यार्थियों का परीक्षा केंद्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बालेसर में आया हुआ था. बालिकाओं ने बताया कि उन्होंने स्कूल के शिक्षकों से संपर्क किया और परीक्षा के बारे में पूछा मगर कोई संतोष जनक जवाब नहीं दिया गया.

बालिकाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़

वहीं गुरुवार को साढ़े 8 बजे शिक्षक ने फोन करके परीक्षार्थियों को बताया कि तुम्हारी परीक्षा आज शुरू हो गई है. विद्यार्थी हड़बड़ाहट में स्कूल आए तो बताया कि परीक्षा तो शुरू हो गई अब वहां तक कैसे पहुंचेंगे. इस प्रकार विद्यार्थियों विशेषकर बालिकाओं के भविष्य के साथ जिम्मेदारों द्वारा खिलवाड़ किया गया. जबकि बालिका शिक्षा के लिए सरकार व विभाग एक मिशन की तरह कार्य कर रहा है.

यह थे विद्यार्थी

तीजो पुत्री गणपतराम के अंग्रेजी में, निरमा कंवर पुत्री खुशाल सिंह के अंग्रेजी में, कोयल पुत्री मगनाराम के अंग्रेजी व विज्ञान में, लाली पुत्री लादू खान के अंग्रेजी व विज्ञान में, इंद्रा पुत्री पुनाराम के अंग्रेजी में, ममता पुत्री जसाराम के अंग्रेजी में तथा शंभू सिंह पुत्र नखत सिंह के अंग्रेजी में पूरक आया था.

पूरक परीक्षा की सूचना नहीं दी

अंग्रेजी की पूरक परीक्षा गुरुवार को तथा विज्ञान की शुक्रवार की बोर्ड द्धारा आयोजित हुई. मगर विद्यार्थियों को जिम्मेदारों की तरफ से ना तो प्रवेश पत्र दिया गया और ना ही परीक्षा के बारे में बताया गया, जिसके चलते  विद्यार्थियों का भविष्य पर तलवार लटक गई. कार्यवाहक प्रधानाचार्य निंबाराम है वही परीक्षा का प्रभार अध्यापक लूणाराम को सौंपा गया है. मगर किसी भी कार्यरत अध्यापक ने विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा की सूचना नहीं दी.

ये भी पढ़ें- Rajasthan New Districts: 19 नए जिलों का गठन के बाद, 2030 के मिशन पर बोले गहलोत

जिसके चलते दूरदराज की ढाणियों के विद्यार्थी परीक्षा देने से वंचित रह गए. प्राय: देखा जाता है कि अध्यापक अपनी नैतिक जिम्मेदारी के चलते परीक्षा से करीब 3-4 दिन पूर्व ऑनलाइन प्रवेश पत्र को डाउनलोड करके बच्चों को बुलाकर देने की व्यवस्था करते हैं.

कारण बताओ नोटिस जारी

वहीं अगर परीक्षा केंद्र कहीं अन्यत्र स्थान पर आया हुआ होता है तो ट्रांसपोर्टेशन के तहत उनको छोड़ने की भी व्यवस्था का प्रावधान विभाग द्वारा किया गया है. मगर इस मामले में तो किसी ने कोई अपनी जिम्मेवारी निभाई ही नहीं.

खंड ब्लॉक शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र सिंह शेखावत ने मामले की गंभीरता को देखते हुए शुक्रवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हिम्मतपुरा पहुंचे तथा पूरी मामले की जानकारी लेते हुए कारण बताओ नोटिस दिया. वहीं शेखावत ने बताया कि उच्चधिकारियों को लापरवाही के बारे में कार्रवाई हेतु रिपोर्ट की जाएगी.

Trending news