बिलाड़ा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन
Advertisement

बिलाड़ा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

कार्यक्रम की शुरुआत योग शिक्षक भगवानराम परिहार द्वारा की गई, जिसमें योगासन और प्राणायाम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की. साथ ही परिहार ने बताया कि योग हमारे ऋषि परंपरा कि प्राचीन जीवन पद्वति है. 

बिलाड़ा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Bilara: आज के दौर में परिवार और समाज की जिम्मेदारियों, कार्यस्थल के वातावरण, अनियमित जीवनषैली और पोष्टिक भोजन नहीं लेने के कारण बहुत से नागरिक बीमार और तनावगस्त देखे जा सकते हैं. 

जीवन के सर्वागीण विकास के लिए नियमित योगाभ्यास करना सबके लिए लाभप्रद हैं. ये उद्गार भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय जोधपुर द्वारा स्थानीय जिला प्रशासन, पंतजलि योग समिति, महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से रेखा मैरिज गार्डन पीपाड़ के प्रांगण में अंतर्राष्टीय योग दिवस पर आयोजित विशेष जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते समारोह के मुख्य अतिथि एवं कार्यपालक मजिस्टेट एवं तहसीलदार पीपाड़ सिटी विरेंद्रसिह शेखावत ने कही.

शेखावत ने बताया कि योग वह औषधि हैं, जो दुनिया कि किसी भी बीमारी को ठीक करने की शक्ति रखती हैं. यहां तक कि जो डॉक्टर के नुस्खे से ठीक नहीं हो वो दैनिक जीवन में योग को शामिल करना सबसे स्वास्थयप्रद अभ्यासों में से एक है, जिसे नागरिकगण कभी भी बना सकते है.

यह भी पढे़ं- पिता के नाम बेटी का एक ऐसा ख़त, जिसे पढ़कर किसी भी बाप की आंखों में आंसू आ जाएं

कार्यक्रम की शुरुआत योग शिक्षक भगवानराम परिहार द्वारा की गई, जिसमें योगासन एवं प्राणायाम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की. साथ ही परिहार ने बताया कि योग हमारे ऋषि परंपरा कि प्राचीन जीवन पद्वति है. 

योग से स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ मन आध्यात्मिक प्रभाव आता हैं. इससे व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रहता हैं. इसी अवसर पर ओमशान्ति परिवार पायल ने योग के महत्व एवं योग क्रियाओं के बारे में आमजन को जानकारी प्रदान की. इसी कड़ी में योग लाभार्थीयों ने नियमित योग से होने वाले फायदों के बारे में अपने विचार से अवगत करवाकर आमजन को योग से जुड़ने का प्रभावी संदेश दिया. 

कार्यक्रम का संचालन करते केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय जोधपुर के के. आर. सोनी ने बताया कि आमजन के कल्याण के लिए योग को बढ़ावा देने में भारत सरकार का सबसे बड़ा योगदान है. स्वस्थ्य जीवनशैली की ओर देशवासियों को आकर्षित करने के लिए प्रधानमंत्री ने योग को जन आंदोलन का रूप दिया है.

बच्चों, युवाओं, महिलाओं को स्वस्थ एवं तन्दुरूस्त बने रहने के लिए कम से कम 15 मिनट नियमित योगासन और प्राणायम करने की बात कही. साथ ही इस दो दिवसीय पूर्व प्रचार एवं मुख्य कार्यक्रम में आयोजित पेंटिग, योग लाभार्थी एवं मौखिक प्रश्ननोतरी प्रतियोगिताओं के सफल प्रतिभागियों को विभाग की ओर से मुख्य अतिथियों के हाथो से पुरूस्कृत कर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कार्यक्रम के अंत में विभाग की ओर से सभी आगुंतकों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया. 

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news