Jodhpur News: खेजड़ली शहीद मेले में बिश्नोई समाज के साथ डिप्टी सीएम दीया कुमारी समेत कई दिग्गज नेताओं ने की शिरकत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2429523

Jodhpur News: खेजड़ली शहीद मेले में बिश्नोई समाज के साथ डिप्टी सीएम दीया कुमारी समेत कई दिग्गज नेताओं ने की शिरकत

Khejarli fair: जोधपुर विश्व के एकमात्र पर्यावरण आंदोलन और शहीद स्थल पर गुरु जंभेश्वर भगवान के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य समारोह खेजड़ली स्थित मां अमृता देवी शहीदी स्थल पर आयोजित किया गया.

Jodhpur News: खेजड़ली शहीद मेले में बिश्नोई समाज के साथ डिप्टी सीएम दीया कुमारी समेत कई दिग्गज नेताओं ने की शिरकत

Khejarli fair 2024: जोधपुर विश्व के एकमात्र पर्यावरण आंदोलन और शहीद स्थल पर गुरु जंभेश्वर भगवान के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य समारोह खेजड़ली स्थित मां अमृता देवी शहीदी स्थल पर आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए प्रदेश की दीया कुमारी संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल कांग्रेस नेता सचिन पायलट विधायक अभिमन्यु पूनिया बिश्नोई समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष शहीदी स्मारक के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व विधायक मलखान सिंह जीव जंतु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष जसवंत सिंह बिश्नोई सहित बिश्नोई समाज के हजारों महिला पुरुष मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Chaksu News: जयपुर की जगन्नाथ यूनिवर्सिटी में बड़ा फूड प्वाइजनिंग कांड, 100 से ज्यादा छात्र बीमार

363 लोगों ने दिया था बलिदान
मेले को लेकर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए मां अमृता देवी ने और 363 लोगों ने उस जमाने में अपना बलिदान दिया है. उनका बलिदान कभी व्यर्थ नहीं जाएगा आज के परिपेक्ष में भी पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता है. मुझे इस मेले में आने का सौभाग्य मिला ऐसी स्थल पर आने से मैं धन्य हुई हूं इस स्मारक को लेकर बजट में राज्य सरकार पूर्व में ही घोषणा कर चुकी है, लेकिन मैं अब इसके साथ ही खेजड़ली आने वाले मार्ग को फोरलेन करने की घोषणा करती हूं. जोधपुर से लेकर खेजड़ली होकर जाड़न तक यह पूरा मार्ग टू लाइन से फोर लाइन करने की उन्होंने घोषणा की उन्होंने कहा कि समाज का योगदान पर्यावरण के लिए रहा है. उसको कभी भूलाया नहीं जा सकता पर्यावरण संरक्षण के लिए बिश्नोई समाज हमेशा आगे रहा है ऐसे में समाज को जब भी आवश्यकता पड़ेगी सरकार उनके साथ खड़ी नजर आएगी.

सचिन पायलट ने किया संबोधित 
मेले में शिरकत करने के लिए कांग्रेस के नेता सचिन पायलट भी दिया कुमारी से पहले पहुंचे थे. उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करने देते हुए कहा कि विश्नोई समाज का योगदान बहुत बड़ा रहा है समाज के हजारो लोग आज इस कार्यक्रम में मौजूद है. मैं कहना चाहूंगा कि जीव जंगल जल के लिए समाज हमेशा आगे रहा आने वाली पीढ़ी को हम अपने कर्मों के जरिए आगे बढ़ाने के लिए हमें उन्हें शिक्षित करना होगा.

शिक्षा के जरिए बच्चों को आगे बढ़ाएं 
अपने बच्चों को शिक्षा के जरिए आगे बढ़ाएं, ताकि वह भी हमारे पुनीत कार्यों में आगे आने वाली पीढ़ी को शिक्षा दे सके उन्होंने कहा कि विश्नोई समाज को विशेष रूप से महिलाओं को साज सजा के साथ यहां देखा गया, तो पुरुष सफेद कपड़ो में दिखे यह समाज का मंच है जहां समाज एक नजर आता है. समाज को जब भी आवश्यकता होगी मैं हमेशा उनके साथ खड़ा नजर आऊंगा. उन्होंने कहा कि कुछ लोग ऐसे हो सकते हैं जो सामाजिक रूप से समाज को तोड़ने का प्रयास कर सकते हैं लेकिन हमें साथ खड़े रहकर उन लोगों से बचना होगा.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news