Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में आंधी, मेघ गर्जन, तेज हवा के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2281230

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में आंधी, मेघ गर्जन, तेज हवा के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान से इनदिनों एक पश्चिमी विक्षोभ होकर गुजर रहा है, जिसके चलते मौसम विभाग ने आंधी, मेघ गर्जन, तेज हवा के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. जानें आपके शहर में कब होगी बारिश. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में इनदिनों उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. इसी वजह प्रदेश से होकर गुजर रहा पश्चिमी विक्षोभ है, जिसके चलते आंधी-तूफान, बारिश जैसे गतिविधियां दर्ज की जा रही हैं. मौसम विभाग का कहना है कि आज यानी गुरुवार को प्रदेश के किसी भी जिले में हीट वेव/लू को लेकर कोई चेतावी नहीं है. 

इसके अलावा कई जिलों में आंधी, मेघ गर्जन, तेज हवा के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, अलवर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, हनुमानगढ़, सीकर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर शामिल है. मौसम विभाग के अनुसार, इन सभी गतिविधियों की वजह से प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. 

वहीं, बीते दिन की बात करें तो राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया, जो मौसम के सामान्य से तीन डिग्री अधिक है और धौलपुर 45.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर लू दर्ज की गई. 

ऐसे में धौलपुर में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 44.4 डिग्री सेल्सियस, श्री गंगानगर में 44.4 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 44.3 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 44.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 44 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 43.8 डिग्री सेल्सियस और 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

इसी बीच, जैसलमेर में सबसे कम अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में जयपुर, भरतपुर, कोटा और अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. वहीं, मौसम में बदलाव होने से लोगों को प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से काफी राहत मिली.  

इसके अलावा मौसम विभाग का कहना है कि नए पश्चिमी विक्षोभ के असर राजस्थान के कुछ हिस्सों में 5 से 8 जून के बीच बादल गरजने के साथ आंधी के साथ हल्की बारिश आ सकती है. इस दौरान कुछ जगहों पर अचानक तेज हवाएं भी दर्ज की जा सकती हैं. 

Trending news