जोधपुर के ये पति-पत्नी दोनों पहनते हैं महिला के कपड़े, जानिए कैसे सांगाराम बन गया फेमस डांसर सोनू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1612359

जोधपुर के ये पति-पत्नी दोनों पहनते हैं महिला के कपड़े, जानिए कैसे सांगाराम बन गया फेमस डांसर सोनू

Jodhpur News: राजस्थान का लोकप्रिय डांस कलाकार सोनू डांसर बन गया है. सोनू डांसर एक साधारण किसान परिवार से हैं, जो लड़कियों के कपड़े पहन डांस करता है. जानें उनकी अनोखी कहानी. 

जोधपुर के ये पति-पत्नी दोनों पहनते हैं महिला के कपड़े, जानिए कैसे सांगाराम बन गया फेमस डांसर सोनू

Jodhpur News: आज हम आपको एक ऐसी प्रतिभा से परिचय करवाते हैं, जिसने स्कूल में पांचवी कक्षा में पढ़ते समय स्कूल में छोटे-छोटे डांस करते करते एक दिन राजस्थान के बड़े से बड़े स्टेज कार्यक्रमों पर प्रस्तुतियां देकर आज पश्चिमी राजस्थान का लोकप्रिय डांस कलाकार सोनू डांसर बन गया है. बालेसर की एक ऐसी प्रतिभा जिसके मन में बचपन से ही जुनून था कि वह एक दिन बहुत बड़ा डांसर बनेगा. यह एक ऐसी शख्सियत है, जिन्होंने विद्यालय में छोटे मोटे कार्यक्रमों में डांस किया और टीचर्स एवं बच्चों ने सराहना की तो उस दिन से ही ठान लिया कि  मुझे तो बड़ा होकर देश का सबसे लोकप्रिय डांसर ही बनना है. 

बालेसर कस्बे निवासी सांगाराम माली उर्फ सोनू डांसर जो की एक साधारण किसान परिवार में जन्म लिया. इनके पिता चंपाराम जो पेशे से किसान है और माता गैरों देवी एक गृहिणी हैं.  दो भाई जो बालेसर की खानों में मजदूरी करते हैं और तीन बहने हैं, जिनकी शादी हो चुकी है. 

पत्नी के कहने पर शुरू किया डांस करना 
संगराम के परिवार के लोगों को शुरुआत में सांगाराम का इस तरह डांस करना पसंद नहीं था, लेकिन सन 2008 में इनकी शादी हो गई.  इनकी पत्नी शोभा जो स्वंय स्वावलम्बी हैं, सिलाई का काम करती हैं. शादी के बाद पत्नी ने इनके डांस वीडियो देखे तो कहा कि आपके अंदर भगवान ने इतनी अच्छी प्रतिभा दी हैं. अपनी प्रतिभा को पहचानों और लोग क्या कहते हैं, इसकी चिंता मत करो और आप इस डांस के फील्ड में अपना करियर बनाओ. इससे सांगाराम प्रेरित हुए और पत्नी की वजह से ही आज वो इस मुकाम पर हैं. 

सांगाराम का जो डांस का काम है, वह 12 माह लगातार चलने वाला काम नहीं है. वह रात का कार्यक्रम होता है, तो दिन में फ्री रहता है, लेकिन इस समय को वह खराब नहीं करके वह एक अच्छे डांसर के साथ-साथ एक बेहतर लकड़ी का फर्नीचर का कारीगर भी हैं. 

 20 से अधिक राज्यों में करते हैं डांस 
सोनू डांसर  महिला वेशभूषा में आसपास के गांवो में शादी समारोह, धार्मिक आयोजन, सांस्कृतिक आयोजनों ,झांकियो सहित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों में समय -समय पर भाग लेता है.  सोनू पहले आसपास के गांवो में ही अपनी कला का प्रदर्शन करते थे, लेकिन धीरे-धीरे सोशल मीडिया पर अपनी मजबूत पकड़ के चलते आज के दिन सोनू ने हजार से बारह सौ के लगभग कार्यक्रमों में सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि देश के 20 से अधिक राज्यों में अपने कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर अपनी अमिट छाप छोड़ी.

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए वीडियो 
सोनू राजस्थानी लोक नृत्यों  में विशेषकर राजस्थानी घूमर, कालबेलिया, मटकी डांस एवं  गैर नृत्यों की मंच पर प्रस्तुतियां देते हैं. इसके साथ ही  विभिन्न देवी-देवताओं का स्वांग धारण कर राधा-कृष्ण, शिव-पार्वती , हनुमानजी ,जगदंबा ,अष्टभुजा का रूप धारण कर मंच पर प्रस्तुतियां देते हैं.  सोनू डांसर ने यूटयूब पर राजस्थानी सोनू डांसर एवं इंस्टाग्राम एवं फेसबुक पर भी सोनू डांसर के नाम से आईडी बनाकर अपने वीडियो डालकर हर व्यक्ति तक अपनी कला को पहुंचाने का प्रयास करते हैं. 

सोनू डांसर का आइडियल डांसर बाड़मेर का रहने वाला देव डांसर है, जिनको वो अपना गुरू मानता है. सोनू डांसर जैसी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली प्रतिभा को नाच इंडिया नाच, नच बलिये, झलक दिखला जा जैसे शो में मंच अभी तक नहीं मिल पाया वरना प्रदेश ही नहीं देश से लेकर विदेश में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः इस लड़की ने IAS बन अपना सपना किया पूरा, पिता प्रिंसिपल और भाई आर्मी में

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान मौसम विभाग का अलर्ट जारी, इन जिलों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले

Trending news