Osian: भैरूसगार पंचायत क्षेत्र में मृतक के लोकाचार्य में आए ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत के सामने की नारेबाजी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1417952

Osian: भैरूसगार पंचायत क्षेत्र में मृतक के लोकाचार्य में आए ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत के सामने की नारेबाजी

गौरतलब है कि ग्राम पंचायत भैरूसागर के वार्ड पंच गंगासिंह की माता के निधन के बाद परिजन और ग्रामीण तीये के स्नान के लिए शमशान घाट पहुंचे.

Osian: भैरूसगार पंचायत क्षेत्र में मृतक के लोकाचार्य में आए ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत के सामने की नारेबाजी

Osian: ओसियां उपखंड मुख्यालय से मात्र 3 किमी दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत मुख्यालय भैरूसागर पर पिछले कई दिनों से पेयजल समस्या के चलते ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ग्राम पंचायत क्षेत्र के कुछ लोग एक मृतक के लोकाचार्य के बाद तीसरे दिन क्रिया के लिए वापस श्मशान घाट आए तो स्नान करने के लिए जलदाय विभाग की टंकी तथा नहरी पानी की टंकी के अलावा पशुओं खेली में भी पानी नहीं होने के चलते संबंधित विभाग के अधिकारियों को फोन पर सूचना देकर पानी उपलब्ध करवाने की मांग की.

फिर भी क्रिया में आए सभी लोग स्नान कर सके इतना पानी उपलब्ध नहीं होने के कारण ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत के सामने उपलब्ध उपस्थित होकर ग्राम पंचायत व प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की. ग्रामीणों द्वारा ग्राम पंचायत मुख्यालय के सामने उपस्थित होकर नारेबाजी करने का वीडियो सोशल मीडिया पर पिछले 2 दिन से वायरल हो रहा है. मगर संबंधित विभाग के अधिकारी अपने-अपने विभाग के कार्यों को सही बता कर पल्ला झाड़ रहे हैं. 

गौरतलब है कि ग्राम पंचायत भैरूसागर के वार्ड पंच गंगासिंह की माता के निधन के बाद परिजन व ग्रामीण तीये के स्नान के लिए श्मशान घाट पहुंचे तो वहां नहरी पानी की टंकी व जलदाय विभाग की टंकी तथा पशु खेली में पानी नहीं होने पर पता किया तो बताया गया कि बिजली आपूर्ति बंद हैं. इस पर ग्रामीणों ने सम्बंधित जीएसएस पर फोन कर तीये के स्नान के लिए पानी की आपूर्ति हो इतने समय के लिए बिजली बहाल करने की मांग की. इस पर सम्बंधित जीएसएस के कर्मचारी ने बिजली आपूर्ति शुरू की मगर चंद मिनट बाद ही बिजली काट दी गई जिससे तीये की क्रिया में आए आधे लोग ही स्नान कर पाए और आधे लोग बिना स्नान किए ही खड़े रहे.

ग्रामीणों द्वारा बार बार कहने के बाद भी थ्री फेस बिजली आपूर्ति दुबारा सुचारू नही करने के बाद ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत मुख्यालय के आगे पहुंचकर नारेबाजी करते हुए विरोध जताया. ग्रामीणों के विरोध का यह वीडियो पिछले दो दिन से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है मगर सम्बंधित जलदाय व बिजली दोनों विभाग के अधिकारियों के अलावा प्रशासनिक अधिकारी व ग्राम पंचायत के सरपंच भी इस समस्या से कनी काट रहे हैं.

 ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत भेरूसागर मुख्यालय पर नहरी पानी की एसआर टंकी के अलावा जलदाय विभाग के नलकूप की टंकी व पशु खेली भी बनी हुई है मगर यहां पानी की समस्या हर दिन बनी रहती हैं जिसके चलते कई बार ग्रामीणों को लोकाचार्य के बाद पुनः अपने घर जाकर स्नान करना पड़ता हैं या मौके पर पानी का टैंकर दूसरी जगह से मंगवाना पड़ता हैं. इस सम्बंध में ग्राम सेवक व अधिकारियों को कई बार अवगत करवा चुके हैं मगर समस्या जस की तस बनी हुई हैं.

ग्रामीण मगसिंह ने बताया कि लोकाचार्य के दिन ट्रेक्टर टैंकर मंगवाकर स्नान किया था जबकि श्मशान घाट में जीएलआर बना हुआ हैं मगर सूखा रहता हैं. सिर्फ 20 मिनट बिजली आपूर्ति की गई जिससे पूरे आदमी स्नान नहीं कर पाए और दुबारा बिजली आपूर्ति के लिए सीसीए द्वारा मना करने पर ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत भवन के आगे नारेबाजी की.

जलदाय विभाग के सहायक अभियंता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि भेरूसागर का विभाग का नलकूप सही है. विद्युत विभाग के सहायक अभियंता नाथूराम चौधरी ने बताया कि यह जलदाय विभाग से सम्बंधित हैं और मेरे कोई जानकारी भी नहीं हैं इस सम्बंध में. सरपंच प्रतिनिधि तुलछा राम प्रजापत ने बताया कि यह नलकूप जलदाय विभाग का है. ग्रामीणों के स्नान के लिए बिजली आपूर्ति आधा घण्टा दी थी और आधा घण्टा बाद बन्द करने पर पूरे ग्रामीण स्नान नहीं कर पाए तो सूचना पर दुबारा बिजली आपूर्ति की थी.

ये भी पढ़े..

बाड़मेर-ऋषिकेश ट्रेन की आपस में भिड़ंत से अलर्ट, हादसे में एक बोगी दूसरी पर चढ़ी

जयपुर एयरपोर्ट से दुबई, जैसलमेर, सूरत, मुंबई और बंगलौर के लिए शुरू होंगी नई उड़ानें

Trending news