Shaniwar Upay: शनि भारी बिगाड़े काम, हैं प्रसन्न तो बरसाए धन, ऐसे करें शनिदेव को खुश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1820863

Shaniwar Upay: शनि भारी बिगाड़े काम, हैं प्रसन्न तो बरसाए धन, ऐसे करें शनिदेव को खुश

Shaniwar Upay:  आज शनिवार का दिन है, कहते है शनिवार जिसका साथी उसका क्या बिगाड़े बड़ा से बड़ा हाथी. हिंदू धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव को समर्पित किया गया है. ऐसे में शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके आप शनिदेव को प्रसन्न कर कृपा पा सकते हैं. 

Shaniwar Upay: शनि भारी बिगाड़े काम, हैं प्रसन्न तो बरसाए धन, ऐसे करें शनिदेव को खुश

Shaniwar Upay:  आज शनिवार का दिन है, कहते है शनिवार जिसका साथी उसका क्या बिगाड़े बड़ा से बड़ा हाथी. हिंदू धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव को समर्पित किया गया है. कहा और सुना गया है कि अगर शनिदेव किसी से खुश हो गये तो समझ लें कि आपका भाग्य आपके पीछे पीछे दौड़ेगा. रातोंरात आपको बुलंदी पर पहुंचा देगा.

ऐसे कई उदाहरण देखे और सुने गये है. वहीं अगर ये आपसे नाराज है कि तो आप राजा भी हैं तो एक ही रात में आपोक रंक भी बना देंगे. इसलिए लोग भगवान शनि से डरते हैं. ऐसे में शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं. 

12 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि एकादशी तिथि और शनिवार का दिन है. ऐसे में शनिदेव को कुछ आसान उपाय से प्रसन्न कर सकते हैं.

 

  • शनिवार के दिन सूर्योदय के बाद पीपल की पूजा करने, जल अर्पित करने हुए तेल का दीया जलाने से शनि देव की कृपा हमेशा बरसती रहती है.
  • शनिवार के दिन कुत्ते की सेवा करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं.  इसलिए शनिवार के दिन काले रंग को कुत्ते को सरसों के तेल से चुपड़ी हुई रोटी खिलानी चाहिए. 
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शनिदेव को लोबान अति प्रिय है और इसलिए शनिवार की रात को घर में लोबान जलाना चाहिए. इससे घर में मौजूद सारी नकारात्मकता बाहर चली जाती है और घर के लोगों की सेहत भी बेहतर होती है. 
  • शनिवार की शाम को सूर्यास्त के बाद शनि मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक में काले तिल डालें. ऐसा करने से भगवान शनिदेव प्रसन्न होते हैं. सारे कष्ट कटते चले जाते हैं. 
  • शनिवार के दिन शनिदेव की कृपा पाने और कुंडली से साढ़ेसाती का प्रभाव कम करने लिए शनिदेव के मंत्रों और चालीसा का पाठ करना चाहिए.
  • शनिदेव की कृपा पाने और कुंडली से शनि दोष को खत्म करने के लिए हनुमान जी पूजा अवश्य करनी चाहिए. शनिवार के दिन विशेष रूप से हनुमान चालीसा या फिर सुंदरकांड का पाठ करें. शनिदेव के साथ हनुमानजी कृपा मिलती है. 

Trending news